सोते हैं मुंह खोलकर तो आज ही पढ़ लीजिये होने वाले नुकसान
सोते हैं मुंह खोलकर तो आज ही पढ़ लीजिये होने वाले नुकसान
Share:

अच्छी सेहत के लिए यह बहुत जरूरी है कि हम गहरी नींद लें और बेहतर तरीके से सोएं। जी दरअसल अच्‍छी नींद हमें दिनभर ऊर्जा देने का काम रखती है। इसी के साथ हम रात में सोने के दौरान शरीर में हुए किसी भी तरह की समस्‍याओं को हील कर पाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर रात में नींद में अधिक दखल होता है या हम मुंह खोलकर सोते हैं तो यह हमारी सेहत को काफी तरह से नुकसान पहुंच सकता हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं मुंह खोलकर सोने के नुकसान।


मुंह खोलकर सोने के नुकसान-

बच्‍चों में हो सकती ये समस्‍याएं- कहा जाता है अगर बच्‍चे मुंह से सांस ले रहे हैं तो इससे उनके चेहरे की बनावट में बदलाव, दांत की शेप खराब होना, कैविटी, टॉन्सिल की समस्‍या, स्‍लो ग्रोथ, कॉन्‍संट्रेशन की कमी जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

दांतों को नुकसान- जी दरअसल मुंह खोलकर सोना आपके दांतों को हानि पहुंचाता है। जी हाँ, खुले मुंह सोने और मुंह के अंदर हवा आने-जाने से सलाइवा ड्राई हो जाता है जो लार बिल्डअप प्लाक को रोकता है और इससे मुंह में अवांछित बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है। केवल यही नहीं बल्कि इससे दांत खराब होने लगते हैं। इसी के साथ सलाइवा की कमी से दांतों में कैविटीज, इंफेक्शन, मुंह से बदबू आना, नींद में खांसी या खराश बनने की दिक्कत आती है।

सांसों से बदबू आना- अगर आप मुंह खोलकर सोते हैं तो सांस से बदबू आने लगती है। जी हाँ और इस सांस को हैलिटोसिस भी कहा जाता है जो लार को ड्राई करता है।

थकान बढ़ना- रात में मुंह खोलकर सोने से आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है। फेफड़ों में कम ऑक्सीजन थकान और कमजोरी की वजह बनता है। इससे आप दिन भर या सोने के बाद भी थका हुआ महसूस करते हैं।

होठों का फटना और सूखना- मुंह खोलकर सोने से होंठ ड्राई हो जाते हैं और फट जाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा मुंह के तरल पदार्थ सूखने से खाने को निगलने में भी परेशानी होती है।

हाई बीपी और हार्ट की बीमारियां- मुंह खोलकर सोने से हार्ट अटैक तक का खतरा पैदा होता है और मुंह से सांस लेने के कारण सही मात्रा में शरीर को ऑक्सीजन नहीं मिल पाता और इससे धमनियों में ब्लड का फ्लो प्रभावित होने लगता है। ऐसे में ऑक्सीजन की कमी से ही हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

गर्मियों में इस तरह करें पुदीने का सेवन, रहेंगे फ्रेश और स्वस्थ

बेहतर नींद के लिए आपको करने चाहिए ये 5 काम

खाना-खाने के बाद सो जाते हैं तो जरूर पढ़े यह खबर, बड़ी बीमारी का हो सकते हैं शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -