बेहतर नींद के लिए आपको करने चाहिए ये 5 काम
बेहतर नींद के लिए आपको करने चाहिए ये 5 काम
Share:

आप सभी जानते ही होंगे हर व्यक्ति के लिए नींद बहुत जरुरी है। वैसे नींद हमारी लाइफ का लगभग एक तिहाई हिस्सा लेती है, हालाँकि हममें से बहुत से लोग इस पर बहुत कम ध्यान देते हैं और इसकी परवाह करते हैं। जी हाँ और कई लोग रात में केवल 3 घंटे की ही नींद लेते हैं और बाकि समय मोबाइल चलते हैं। हालाँकि नींद हमारे ब्रेन के लिए बहुत जरूरी है। जी दरसल जब आप सोते हैं तो सोते वक्त आपका ब्रेन फास्ट एक्सटिव रिस्ट्रक्चरिंग (पुनर्गठन) पीरियड में होता है, ये प्रक्रिया इसके लिए जरूरी है कि हमारी मेमोरी कैसे काम करती है। जी हाँ और ध्यान रखें कि खराब नींद की वजह से आपकी बॉडी और ब्रेन को लॉन्ग टर्म में नुकसान पहुंचा सकता है। इस वजह से रात को सोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

सोने से 2-3 घंटे पहले खाएं- खाने को पेट में गलने और पचने में कम से कम 3 से 4 घंटे लगते हैं,इस वजह से ये हमेशा सबसे अच्छा होता है कि आप बेड पर जाने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले अपना डिनर पूरा कर लें। सोने से पहले खाना पचने पर आपको अच्छी नींद आती है।

शॉवर- आपको शायद ही पता होगा कि बेड पर जाने से पहले शॉवर लेना चाहिए क्योंकि ये बॉडी के टेम्प्रेचर को कूल रखता है और आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है। जी हाँ, हालाँकि रात को सोने से पहले गर्म पानी से नहाने से बचें क्योंकि ये आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकता हैं। ऐसे में जब आप नहाते हैं तो ये न केवल आपके शरीर को साफ करता है बल्कि आपके सारे तनाव, चिंता, बोझ और थकान को भी दूर कर देता है।

मेडिटेशन- अगर आप सोने से पहले मेडिटेशन की प्रैक्टिस करते हैं, तो ये आपने आंतरिक और बाहरी रूप से बहुत सारे बदलाव लाता है।

अंधेरा- ध्यान रहे सोने से एक घंटा पहले अपने फोन को एक तरफ रख दें।, क्योंकि फोन या और अन्य किसी तरह की स्क्रीन देखना आपकी नींद को बर्बाद कर सकता है। इसी के साथ यह भी ध्यान रहे कि आपने सभी लाइटें बंद कर दी हैं, और आपके इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आपसे दूर रखे गए हैं।

पढ़ना- अपने बेड पर जाने से पहले अच्छी नींद लेने के लिए कुछ पढ़ना बेहतर हो सकता है।

बालों से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है अंजीर और अखरोट, खाए इस तरह

शादीशुदा पुरुषों के लिए वरदान है दही-किशमिश, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

क्या है ओट मिल्क? जानिए इसके बेहतरीन फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -