गर्मियों में इस तरह करें पुदीने का सेवन, रहेंगे फ्रेश और स्वस्थ
गर्मियों में इस तरह करें पुदीने का सेवन, रहेंगे फ्रेश और स्वस्थ
Share:

गर्मियों के दिनों में ज्यादातर घरों में पुदीने का इस्तेमाल होता है। जी हाँ और लोग गर्मियों के दिनों में पुदीने को कई तरह की रेसिपी और ड्रिंक्स में इस्तेमाल करते हैं। जी हाँ और पुदीना न केवल उस डिश का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। जी दरअसल गर्मियों में पुदीना शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और इसी के साथ ही पुदीने के सेवन से पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर रहती हैं। कहा जाता है गर्मी के दिनों में पुदीने का इस्तेमाल करना सबसे बेहतरीन होता है, आप इससे चटनी, रायता, जूस, डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं। जी दरअसल पुदीने की पत्तियों में आयरन, पोटैशियम, मैंग्नीज, विटामिन ए, विटामिन सी, और बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। इसी के साथ पुदीने की पत्तियां वजन को कम करने में मदद करती हैं। अब आज हम आपको बताते हैं कैसे आप कर सकते हैं पुदीने का इस्तेमाल और क्या है इसके फायदे।

डिटॉक्स वॉटर- पुदीने की पत्तियों से आप पुदीना डिटॉक्स वॉटर तैयार कर कर सकते हैं। गर्मी के दिनों में ये शरीर की गंदगी को निकालने में मदद करता है। इसको बनाने के लिए आपको पुदीने की पत्तियां, सेब, अनार और नींबू को एक साथ डालकर अच्छे से जूस तैयार करना होगा। उसके बाद इसे छानकर इसका सेवन कर लें। जी हाँ और इससे शरीर डिटॉक्सीफाई होगा और वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलेगी।

पुदीना मोइतो- पुदीना और नींबू का पानी पीने से गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है। जी हाँ और इसे पुदीना मोइतो कहते हैं। इसको पीने से वजन कम किया जा सकता है। जी दरअसल गर्मियों में पुदाना मोइतो पीने से पेट की समस्याएं नहीं होती हैं। इसको बनाने के लिए पुदीने की फ्रेश पत्तियां, नींबू और काले नमक की जरूरत होती है।

पुदीना रायता- गर्मियों के दिनों में दही या दही से बनी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। जी दरसल दही का सेवन करने से पेट की परेशानियां नहीं होती हैं और शरीर भी ठंडा रहता है। इसी के साथ दही सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती है। इस वजह से गर्मियों में दही में पुदीने को मिक्स करके इसका रायता बनाया जा सकता है। जी दरसल पुदीने का रायता पीने से हीट स्ट्रोक और लू से बचा जा सकता है।

बालों से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है अंजीर और अखरोट, खाए इस तरह

शादीशुदा पुरुषों के लिए वरदान है दही-किशमिश, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

क्या है ओट मिल्क? जानिए इसके बेहतरीन फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -