देश में आज से कई नियम लागू , जानिये क्या -क्या बदला
देश में आज से कई नियम लागू , जानिये क्या -क्या बदला
Share:

नई दिल्ली : देश में एक मई से नए नियम लागू हो रहे हैं. रियल एस्‍टेट सेक्‍टर, डीजल-पैट्रोल की कीमतों में रोज बदलाव और लाल बत्‍ती के प्रयोग पर रोक से क्या -क्या असर होगा इस पर नजर डालते है.

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय कैबिनेट ने गत दिनों वीआईपी लाल बत्ती के उपयोग पर रोक लगाई थी. आज से ये नियम भी लागू होने जा रहा है. प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, राज्यपाल और भारत के मुख्य न्यायाधीश भी इस कानून के दायरे में आएंगे. वहीं विकसित बाजारों की तर्ज पर आज से देश के कुछ शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना तय होंगे. सरकार ने प्रारम्भ में इस नियम के लिए पुडुचेरी, उदयपुर, जमशेदपुर, चंडीगढ़, विशाखापट्टनम को चुना है. बाद में चरणबद्ध तरीके से इस नियम को देश के बाकी शहरों में भी लागू किया जाएगा.

आज से देश में रियल एस्टेट रेग्‍युलेशन एक्‍ट लागू हो जाएगा. इसके तहत राज्‍यों में रियल एस्‍टेट रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी एक मई से काम करने लगेंगी.इस एक्‍ट से खरीदार को बहुत ताकत मिलेगी और वे बिल्‍डर्स की मनमानी के खिलाफ रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी में जा सकेंगे. यही नहीं यदि आपने जुलाई 2014 से अगस्‍त 2015 के बीच बैंक या दूसरी वित्तीय संस्था में खाता खोला है और अगर आपने 30 अप्रैल तक नो योर कस्टमर (के.वाई.सी.) डिटेल या आधार नंबर नहीं दिया है तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा. ये नियम फॉरेन अकाउंट टैक्‍स कंप्लायंस एक्‍ट (एफएटीसीए) रेग्युलेशंस के तहत आने वाले खातों पर लागू है.

आपको जानकारी दें दें कि पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने एमसीएलआर में 0.15 फीसदी तक की कटौती की घोषणा  से बैंक के नए लोन एक मई से सस्ते हो जाएंगे​. नया एमसीएलआर 8.05 फीसदी से 8.65 फीसदी के बीच होगा. वहीं  एक जुलाई से जीएसटी लागू करने की तरफ कदम बढ़ा रही सरकार का एक मई से जीएसटी पोर्टल का ट्रायल रन शुरू हो जाएगा.

यह भी देखें

लालबत्ती को लेकर बोले PM मोदी, कहा : हर भारतीय VIP

मोदी केबिनेट का बड़ा फैसला, लालबत्ती पर लगी रोक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -