'सिर कटे बच्चे को बचाने की कोशिश करती रही माँ...', इंटरनेट पर वायरल हुई हमास के आंतकियों की क्रूरता की तस्वीरें
'सिर कटे बच्चे को बचाने की कोशिश करती रही माँ...', इंटरनेट पर वायरल हुई हमास के आंतकियों की क्रूरता की तस्वीरें
Share:

7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर आतंकी संगठन हमास के किए गए हमले के पश्चात् राहत और अभियान में लगे इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के अफसरों और लोगों ने ऐसे खौफनाक दृश्य देखे कि उनकी रूह काँप उठी। दृश्य कुछ ऐसा था कि एक घर जल रहा था तथा माँ पीठ पर गोली लगने के बाद भी अपने सिर कटे बच्चे के शव को बचाती रही थी। उस नजारे को याद करते हुए इसे देखने वाले ही नहीं, बल्कि सुनने वाले काँप उठते हैं। दक्षिणी इज़रायल में IDF के खोज तथा बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं कर्नल गोलन वाच (Golan Vach) का हाल भी कुछ ऐसा ही होता है जब वो बोलते हैं, “मेरे हाथ में एक सिर कटा हुआ बच्चा था।” ये बोलते हुए उनके चेहरे पर जो दर्द था, वो बिना कहे ही हमास के दहशतगर्दो की क्रूरता बयाँ करने के लिए बहुत था।

कर्नल गोलन वाच के हाथ में हमास के दहशतगर्दो की दरिंदगी की फोटो लिए एक तस्वीर को आर्सेन ओस्ट्रोव्स्की ने एक्स हैंडल पर साझा किया है। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार एडवोकेट आर्सेन ओस्ट्रोव्स्की लिखते है, “उन्होंने जो दिखाया वह इतना वीभत्स था कि मुझे तस्वीर धुंधली करनी पड़ी। बिल्कुल कल्पना से भी परे का कृत्य। फिर भी ऐसी बीमार लोग हैं, जो इससे इनकार करेंगी!” कर्नल गोलन वाच के अनुसार, हमलों के तीन दिन पश्चात् बीरी किबुत्ज़ के मलबे में लोगों की खोज करते समय उन्होंने एक बच्चे को बचाती एक माँ की लाश देखी। कर्नल वाच ने किबुत्ज़ में मीडिया को बताया, “जब मैंने इसे (माँ) मलबे से खींचा तो मैंने एक सिर कटे बच्चे को देखा। मैंने इसे अपने हाथों से उठाया तथा अपने बॉडी बैग में डाल दिया। मैंने ये व्यक्तिगत तौर पर किया।”

घटनास्थल के वीडियो में वे बोलते नजर आते हैं, “जिस रास्ते पर हम अभी चले हैं, हमें 20 पीड़ित मिले हैं। सभी मारे गए थे। मगर, जब हम इस घर में पहुँचे तो मैंने ऐसा कुछ देखा, जिसका सामना मैंने पहले कभी नहीं किया था। यहाँ एक औरत लेटी पड़ी थी। ये घर अभी भी जल रहा था, इसलिए वो पहचानी जा सकी। उसे पीठ में गोली मारी गई थी और वो एक बच्चे को बचा रही थी। एक छोटा बच्चा… शायद एक या दो वर्ष का था। उस बच्चे का सिर कटा था। उस बच्चे को मैंने स्वयं अपने हाथों में उठाया।” हमास के हमलों को लेकर वाच ने कहा, “लोग मुझसे कहते हैं कि आपने फोटो क्यों नहीं ली। मैंने कहा कि मुझे खेद है, मेरे बच्चे हैं। मेरी कुछ सीमाएँ हैं। मैं एक कटे हुए सिर वाले बच्चे की फोटो नहीं ले सकता।” कर्नल ने आगे बोला कि कफ़र अज़ा में एक सैनिक का सिर काट दिया गया। हालाँकि सैन्य अफसरों ने ये भी कहा कि सिर धड़ से अलग करने की कितनी घटनाएँ हुई हैं, कहना संभव नहीं है।

हमास के आतंकी हमले की फोटोज मीडिया में आती रही हैं। स्वयं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन ने माना था कि हमास ने इजरायल पर किए हमले में में दरिंदगी की हदें पार कीं। हालाँकि, हमास बार-बार इससे मना कर रहा है कि उसने इजरायल में बच्चों का गला नहीं रेता, मगर अब साक्ष्य भी सामने आ रहे हैं। गौरतलब है कि इज़रायल ने कहा है कि जब हमास दहशतगर्दो ने दक्षिणी इज़रायल के किबुत्ज़ में लोगों के घरों तथा सैन्य ठिकानों पर हमला करके 1,400 लोग मार दिया तथा कम-से-कम 229 व्यक्तियों को बंधक बना लिया। उसने कहा है कि मरने वालों में कई औरतें तथा बच्चे थे। 

RTI के दायरे में वक्फ बोर्ड! एक दरगाह ने जानकारी देने से किया था इनकार, अब हर मस्जिद-दरगाह-मदरसे को देना होगा ब्यौरा

'डकैती, लूट, बलात्कार, सभी अपराधों में नंबर-1 हैं मुसलमान..', बदरुद्दीन अजमल के बयान से मचा बवाल

शराबी मां ने अपने शौक के लिए बर्बाद किया बेटे का भविष्य, मामला जानकर होगी हैरानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -