प्रवासी मजदूरों में मिल रहा बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण, सरकार को उठाना होगा कड़ा कदम
प्रवासी मजदूरों में मिल रहा बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण, सरकार को उठाना होगा कड़ा कदम
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के नए मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. इसमें दूसरे राज्यों से आए प्रवासी श्रमिकों की संख्या काफी ज्यादा है. छत्तीसगढ़ में वर्तमान में सक्रिय कोरोना पॉजिटिव केस में 84.67 फीसद प्रवासी श्रमिक हैं, जो क्वारंटाइन सेंटरों में रह रहे थे. जांच में संक्रमित पाए जाने पर कोविड अस्पतालों में भर्ती कराए गए हैं. राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 979 है, जिसमें 829 प्रवासी श्रमिक हैं. अन्य सक्रिय केस में भी अधिकांश की ट्रैबल हिस्ट्री है. शेष चिकित्साकर्मी या अधिकारी-कर्मचारी हैं, जिनकी ड्यूटी प्रवासी श्रमिकों की देखभाल, अस्पतालों आदि में रही है.

यूपी में अब प्रतिदिन होंगे 20 हज़ार कोरोना टेस्ट, सरकार ने बनाई नई रणनीति

इसके अलावा उप्र में कोरोना से संक्रमित मिले कुल 12088 मरीजों में से दूसरे राज्यों से आए प्रवासी श्रमिक 3303 हैं. जो कि कुल मरीजों का 27.32 फीसद है. फिलहाल दूसरे राज्यों से आए इन प्रवासी श्रमिकों की निगरानी के लिए गांव व मोहल्ले में कमेटियां बनाई गई हैं और इन्हें घर पर ही होम क्वारंटाइन किया जा रहा है. हालत बिगड़ने पर इन्हें कोविड-19 अस्पतालों में भर्ती कराने की व्यवस्था है. फिलहाल सभी प्रवासी श्रमिकों की निगरानी और सख्त की गई है. सभी को चेतावनी भी दी गई है कि अगर वह होम क्वारंटाइन के दौरान बाहर निकलने तो महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई भी की जा सकती है.

आरक्षण पर घमासान, दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र और JNU से माँगा जवाब

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राज्य में अभी तक दूसरे राज्यों से लौटे करीब 30 लाख प्रवासी श्रमिकों में से 15.13 लाख की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. वहीं जम्मू कश्मीर में 10 जून तक कुल 4507 कोरोना संक्रमण के मामले आए. इनमें से 1605 दूसरे राज्यों से लौटे श्रमिक, छात्र और अन्य कामगार शामिल हैं. करीब 36 फीसद कोरोना संक्रमण दूसरे राज्यों से लौटे लोगों के कारण फैला. उत्तराखंड में गुरुवार दोपहर तक कोरोना संक्रमण के 1640 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. इसमें करीब 95 फीसद मामले प्रवासियों या उनके संपर्क में आए लोगों के हैं.

रिलीज हुआ जॉन अब्राहम और मृणाल ठाकुर का गाना 'गल्लां गोरियां'

रिलीज हुआ वरुण धवन की फिल्म का नया पोस्टर, चेहरे पर मास्क लगाए आए नजर

कभी भी हरकत कर सकता है चीन, भारत ने लद्दाख से अरुणाचल तक सीमा पर बढ़ाई सेना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -