कभी भी हरकत कर सकता है चीन, भारत ने लद्दाख से अरुणाचल तक सीमा पर बढ़ाई सेना
कभी भी हरकत कर सकता है चीन, भारत ने लद्दाख से अरुणाचल तक सीमा पर बढ़ाई सेना
Share:

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर पर वार्ता के बाद भी सीमा पर तनाव बरकरार है. चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के आसपास अपनी सेना तैनात रखी है. इसे देखते हुए भारत ने भी अपनी आर्मी तैनात कर दी है. चीनी फौज लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक जमी हुई हैं, लिहाजा भारत ने भी इसके जवाब में बड़ी तादाद में अपनी सेना खड़ी कर दी है. सीमा विवाद को देखते हुए भारत ने इस इलाके में रिजर्व फौज भी पहुंचा दी है.

सरकार के एक अतिविश्वस्त सूत्र ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि लद्दाख में चीन ने जो हरकत की है, उसे देखते हुए उसपर विश्वास नहीं किया जा सकता. उनकी मंशा क्या है, इसका भी कोई पता नहीं. इन सभी स्थितियों के मद्देनज़र लद्दाख क्षेत्र में अतिरिक्त फौज लगाई गई है. सिर्फ लद्दाख ही नहीं, बल्कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी सेना की पूरी तैयारी है.

सूत्रों ने बताया कि नजदीकी कोर से इन इलाकों में इंफेंट्री के तीन डिविजन और दो अतिरिक्त ब्रिगेड को तनाव वाले क्षेत्रों में भेजा गया है. हिमाचल प्रदेश में भी अतिरिक्त सेना लगाई गई है. अभी हाल में वेस्टर्न आर्मी कमांडर लेफ्ट. जनरल आरपी सिंह ने इस इलाके की अग्रिम पोस्ट्स का दौरा किया था. सूत्रों के अनुसार, उन्होंने दौरे में हालात का जायजा लिया और आगे किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सेना को तैयार रहने का आदेश दिया. यही हाल उत्तराखंड के सीमाई क्षेत्रों का है जहां गढ़वाल और कुमाउं सेक्टर में सेना की सक्रियता बढ़ा दी गई है.

कोरोना वायरस का असर, जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य टला

क्या पुलिस के जवानों को कोरोना से बचाने के लिए आ गई है मशीन ?

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी, जानें क्या है नया दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -