कमजोर दिल वाले इस ट्रेन में बैठने की गलती भी ना करे, अच्छे-अच्छे लोगों के छूट जाते है पसीने
कमजोर दिल वाले इस ट्रेन में बैठने की गलती भी ना करे, अच्छे-अच्छे लोगों के छूट जाते है पसीने
Share:

आज तक आपने ट्रेनों के खतरनाक रास्तों के बारे में सुना होगा या देखा होगा लेकिन हम आपको आज जिस रेलवे ट्रेक के बारे में जा रहे हैं वहां जाना कोई सामान्य बात नहीं है. कोई कमजोर दिल वाला इंसान तो यहाँ के बारे में सुन भी नहीं सकता है. हम आपको बता रहे हैं स्विटजरलैंड के पिलाटस के बारे में जहां एक ऐसा रेलवे ट्रैक स्थित है जो करीब दो हजार मीटर की ऊंचाई तक जाती है और तो और यात्रा करने के दौरान कई तीखे ढालों में से होकर गुजरती है.

इंसानों की तरह सांस लेता है ये जंगल, जिसने भी वीडियो देखा वो हैरान हो गया

आपको बता दें, इस रेलवे ट्रेक की लंबाई करीब 4.5 किलोमीटर है और यह ट्रेन पिलाटस रेलवे सेवा की ओर से चलाई जाती है जो अल्पनाचस्ताद और माउंट पिलाटस को आपस में जोड़ती है. ट्रेन द्वारा इस दूरी को तय करने के दौरान इसे एक या दो मीटर नहीं बल्कि 1600 मीटर की ढाल की चढ़ाई करनी पड़ती है. साल 1873 में पहली बार इस रेलवे ट्रेक को बनाने का प्रस्ताव दिया गया था और इसके बाद साल 1889 में इसका उद्घाटन किया गया था. 

बिल्लियों के लिए बना इतना आलिशान होटल, देखकर आपको भी होने लगेगी जलन

उस समय पर ट्रेन को भाप से चलाया जाता था जिसे बाद में इलेक्ट्रानिक कर दिया गया. आपको बता दें ये ट्रेन 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है और आज भी ये पुरानी पटरियों पर दौड़ती है. जी हां... सुनकर आप भले ही हैरान हो गए हो लेकिन ये सच है. आज भी यह ट्रेन 100 साल पुरानी पटरियों पर चलकर ही सफर पूरा करती है. हालांकि इस ट्रेंड के डिब्बों में समय के साथ-साथ कुछ परिवर्तन किए गए हैं.

दो माआें ने एक ही बच्चें को बारी-बारी से अपने गर्भ में रखा और फिर...

इस ट्रेन में एक बार में 32 यात्री बैठकर इस रोमांचकारी सफर में हिस्सा ले सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें यह ट्रेन सेवा मई से नवम्बर तक खुलती है और इसके बाद सर्दियों में इसे कार की मदद से खींचा जाता है. सुनने में आया है कि इस ट्रेन का सफर काफी मजेदार होता है लेकिन इसमें यात्रा करने के दौरान अच्छे-अच्छे लोगों के पसीने छूट जाते हैं.

सपेरे के हाथ से सांप ले भागा बन्दर, वीडियो देखकर उड़ जाएंगे होश

ये हैं दुनिया की सबसे हॉट और सेक्सी दादी, तस्वीर देखकर उड़ जाएंगे होश

'छोटा भीम' ने मनाई इतनी खास दिवाली, 5 लाख बार देखा गया वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -