इस उपाय से भगा रहे हैं मच्छर तो आपको हो सकता है कैंसर!

गर्मी के मौसम में मच्छरों का आतंक छा जाता है। आप सभी जानते ही होंगे मच्छर मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारियां फैलाते हैं ऐसे में इनसे बचना भी जरूरी है। ऐसे में ज्यादातर घरों में मच्छर भगाने वाली क्वॉइल, अगरबत्ती या इलेक्ट्रिक रीफिल मशीन इस्तेमाल की जाती है। हालाँकि वैज्ञानिकों का मानना है कि इन मच्छर भगाने वाली अगरबत्तियों का धुआं न सिर्फ लंग्स को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि इनसे कैंसर भी हो सकता है। जी हाँ, सिर्फ क्वॉइल ही नहीं बल्कि पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली खुशबूदार अगरबत्ती भी सेहत के लिए इतनी ही नुकसानदायक होती हैं।

आप सभी को बता दें कि एक रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि मच्छर भगाने वाली क्वॉइल और अगरबत्ती के धुएं में कैंसर पैदा करने वाले के तत्व होते हैं। जी दरअसल पहले चीन और ताइवान में हुई स्टडी में भी यह साबित हो चुका है कि इस धुएं का कनेक्शन लंग कैंसर से है। वहीं फाउंडेशन के डायरेक्टर डॉक्टर सुदीप साल्वी का कहना है कि बंद कमरे में मच्छर वाली एक क्वॉइल जलाना 100 सिगरेट पीने के बराबर होता है। जी हाँ और क्वॉइल में पाया जाने वाला पायरेथ्रिन पेस्टीसाइड है जो कि फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। आप सभी को बता दें कि बाजार में अब नो स्मोक क्वॉइल भी आने लगी हैं इनसे धुआं तो नहीं होता लेकिन कार्बन मोनोऑक्साइड काफी मात्रा में निकलता है।

जी हाँ और यह लंग्स को नुकसान पहुंचाने वाला होता है। इसी के साथ मच्छर भगाने के लिए जो लिक्विड मशीन आती हैं उन पर शोध होनो बाकी हैं लेकिन ये भी लंग्स को नुकसान पहुंचाते हैं। हम इनको लगाकर कमरा बंद करते हैं फिर यह केमिकल खुद इनहेल कर लेते हैं जो कि हेल्थ के लिए अच्छा नहीं। ऐसे में अगर आप मच्छरों से बचना चाहते हैं तो इसके लिए जरुरी है आप घर पर पानी इकट्ठा न होने दें। जहां पानी जमा होता है वहां मिट्टी का तेल डालें। इसके अलावा घर पर साफ-सफाई रखें। वहीं सबसे बेस्ट तरीका है मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। सबसे खासकर जिनके बच्चे छोटे हैं और घर पर बुजुर्ग हैं वरना लंबे समय में लंग्स से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं।

शादी के बाद अपनी हाइट और हेल्थ के हिसाब से पहने ऐसी साड़ी, दिखेंगी सबसे अलग

ओडिशा के 64 छात्रों ने कोविड-19 पॉजिटिव परीक्षण किया, प्रशासन अलर्ट

हड्डियों को बनाए मजबूत और वजन करे कम, जानिए सूरज की पहली किरण के फायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -