हड्डियों को बनाए मजबूत और वजन करे कम, जानिए सूरज की पहली किरण के फायदे
हड्डियों को बनाए मजबूत और वजन करे कम, जानिए सूरज की पहली किरण के फायदे
Share:

विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूरज की किरणें होती हैं, हालाँकि दिन के समय तेज धूप में रहना जहां आपकी त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन सुबह की सूरज की पहली किरण कई तरह से सेहत को लाभ पहुंचाती है। आज हम आपको उन्ही लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल सुबह के समय जब सूर्योदय होता है, तब हर किसी को 20-30 मिनट के लिए धूप में बैठना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह न सिर्फ त्वचा, बाल बल्कि हड्डियों को भी भरपूर विटामिन डी प्रदान करता है। आइए जानते हैं इसके लाभ।

तनाव करे कम- बॉडी में मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन का निर्माण होता है, जो तनाव की प्रतिक्रिया को कम करता है। ऐसे में जब आप बाहर होते हैं, तो शरीर को स्वाभाविक रूप से मेलाटोनिन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जो स्ट्रेस लेवल को भी कम कर सकता है।

नींद अच्छी- सुबह में एक घंटे की प्राकृतिक रोशनी आपको बेहतर नींद लेने में मदद करेगी। इसी के साथ धूप आपके सर्कैडियन रिदम को शरीर को यह बताकर नियंत्रित करती है कि आपके मेलाटोनिन के स्तर को कब बढ़ाना और घटाना है। इस वजह से आप जितना अधिक धूप में रहते हैं, सोने के समय आपका शरीर मेलाटोनिन का उत्पादन उतना ही बेहतर करेगा।

हड्डियां मजबूत- सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है। जी हाँ और 15 से 20 मिनट धूप में रहना पर्याप्त है। हालाँकि आप सभी जानते ही होंगे, विटामिन डी शरीर को कैल्शियम बनाए रखने में मदद करता है और भंगुर (Brittle), पतली या फ्रैक्चर होने से हड्डियों को रोकता है।

वजन कम- सुबह 8 बजे के समय लगभग 30 मिनट के लिए धूप में बाहर रहने से वजन कम करने में मदद कर सकता है। जी दरअसल एक शोध में कहा गया है कि सुबह की धूप और वजन घटाने के बीच एक संबंध होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता करे मजबूत- सूरज की रोशनी के लगातार संपर्क में रहने से आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। जी हाँ और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली कई तरह की बीमारियों, संक्रमण, कुछ तरह के कैंसर और मृत्यु दर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर मिलते हैं ये संकेत, तुरंत खाना शुरू कर दें ये चीजें

शादीशुदा पुरुषों के लिए वरदान है किशमिश और मखाना, जानिए खाने के फायदे

सुबह उठकर खाली पेट खाएं ये चीजें, दिन भर रहेगी एनर्जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -