छठ पूजा के लिए तैयार हुए 900 से ज्यादा घाट, दिल्ली के मंत्री ने दी जानकारी
छठ पूजा के लिए तैयार हुए 900 से ज्यादा घाट, दिल्ली के मंत्री ने दी जानकारी
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई भागों में छठ पूजा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. ऐसे में राजधानी में भी 900 से अधिक घाट तैयार किए गए हैं. मंगलवार को दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इस मामले पर जानकारी देते हुए कहा कि आगामी छठ त्योहार के लिए 900 से अधिक घाट तैयार किए गए हैं तथा भक्तों के लिए तंबू, रोशनी, ध्वनि तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

4 दिवसीय त्योहार, जिसमें भक्त उपवास करते हैं तथा अंतिम 2 दिन सूर्य देव को 'अर्घ्य' देते हैं, 17 नवंबर से आरम्भ होगा. उन्होंने बताया, 'इस वर्ष दिल्ली सरकार ने 900 से अधिक छठ घाट तैयार किए हैं. भक्तों के लिए तंबू, रोशनी और ध्वनि का इंतजाम किया जाएगा. हम चाहते हैं कि भक्तों को अच्छा अनुभव हो.' उन्होंने कहा कि सभी को खुशी-खुशी सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए तथा छठी मैया का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए.

आपको बता दें कि छठ पूजा दिवाली के 6 दिन पश्चात् मनाई जाती है तथा मुख्य रूप से बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में अन्य प्रदेशों या अन्य देशों में बसे इन प्रदेशों के मूल निवासियों द्वारा मनाई जाती है. जबकि दिल्ली-NCR में रहने वाले बड़े आंकड़े में भक्त प्रत्यके वर्ष 'अर्घ्य' देने के लिए यमुना के तट पर जुटते हैं, किन्तु नदी में प्रदूषण तथा झाग अक्सर उनके लिए जोखिम पैदा करते हैं. इसलिए, कई परिवार इसे पार्कों, बगीचों और अन्य सार्वजनिक जगहों पर मनाते हैं जहां अस्थायी घाट तैयार किए जाते हैं तथा भक्तों को अनुष्ठान करने के लिए पानी भरा जाता है. 

दारोगा की हत्या पर बिहार के शिक्षामंत्री का शर्मनाक बयान, बोले- 'ये कोई नई बात नहीं है...'

'जहां-जहां कांग्रेस आई, तबाही लाई...', शाजापुर में जमकर बरसे PM मोदी

पेट दर्द होने पर अस्पताल पहुंची 10वीं की छात्रा, टॉयलेट में दिया बच्ची को जन्म, परिजन और डॉक्टर के उड़े होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -