ब्रिटेन की मुद्रास्फीति 30 साल के उच्च स्तर के करीब पहुंचने के साथ अधिक ब्याज दर में वृद्धि की उम्मीद
ब्रिटेन की मुद्रास्फीति 30 साल के उच्च स्तर के करीब पहुंचने के साथ अधिक ब्याज दर में वृद्धि की उम्मीद
Share:

 

लंदन: आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि यूनाइटेड किंगडम में मुद्रास्फीति जनवरी में 5.5 प्रतिशत के नए उच्च स्तर पर पहुंच गई, जो दिसंबर 2021 में लगभग 30-वर्ष के उच्च स्तर को तोड़ती है, जिससे भविष्य में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के मामले को बल मिलता है।

देश के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ONS) के प्रमुख अर्थशास्त्री ग्रांट फिट्ज़नर के अनुसार, कपड़ों और जूतों ने मुद्रास्फीति को बढ़ा दिया। उन्होंने आगे कहा कि कुछ घरेलू सामानों के बढ़ते खर्चों के साथ-साथ बढ़ते किराए ने भी वृद्धि में योगदान दिया।

कीमतों में वृद्धि आपूर्ति और मांग के बीच वैश्विक असंतुलन को दर्शाती है, आरएसएम यूके के एक अर्थशास्त्री टॉम पुघ ने कहा, एक व्यापार सलाहकार फर्म, क्योंकि माल की कीमतें एक बार फिर त्वरण का प्रमुख कारण थीं। बढ़ोतरी का लोगों के दैनिक जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। प्रो बोनो इकोनॉमिक्स के एक अर्थशास्त्री जेमी ओ'हैलोरन के अनुसार, दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 के बीच अकेले पास्ता की लागत में 11.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि कॉफी की लागत में छह प्रतिशत की वृद्धि हुई।

दिसंबर 2021 में, यूनाइटेड किंगडम में मुद्रास्फीति में 5.4% की वृद्धि हुई। हाल की वृद्धि बैंक ऑफ इंग्लैंड के 2% उद्देश्य (बीओई) से काफी अधिक रही। उन्होंने बैंक ऑफ इंग्लैंड को दिसंबर और फरवरी में दो बार ब्याज दरें बढ़ाने के लिए प्रेरित किया, 2004 के बाद पहली बार ऐसा किया है।

JCPOA से परमाणु समझौते पर कोई चर्चा नहीं: ईरान अधिकारी

G20 सम्मेलन: इंडोनेशिया ने अपने स्थानीय मुद्रा को नियंत्रित किया

ऑस्ट्रियाई सरकार मार्च में अधिकांश कोविड -19 नियमो को कम करेगी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -