स्थगन ब्याज छूट एफएम ने जारी किए दिशा-निर्देश
स्थगन ब्याज छूट एफएम ने जारी किए दिशा-निर्देश
Share:

वित्त मंत्रालय ने 2 करोड़ रुपये तक के ऋण पर, 6 महीने की अधिस्थगन अवधि के लिए चक्रवृद्धि ब्याज (CI) और साधारण ब्याज (SI) के बीच अंतर के भूतपूर्व भुगतान के अनुदान के लिए एक योजना के लिए दिशानिर्देशों को मंजूरी दी है। 27 मार्च 2020 को COVID-19 महामारी के मद्देनजर घोषित RBI की स्थगन योजना के तहत 2 करोड़ रुपये तक के कर्ज पर ब्याज माफी जल्द से जल्द लागू करने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश को ध्यान में रखते हुए दिशानिर्देश आए।

वित्तीय सेवा विभाग द्वारा जारी परिचालन दिशानिर्देशों के अनुसार, 1 मार्च से 31 अगस्त 2020 तक की अवधि के लिए निर्दिष्ट ऋण खातों में उधारकर्ताओं द्वारा ब्याज माफी योजना का लाभ उठाया जा सकता है। दिशानिर्देश निम्नलिखित बिंदुओं को शामिल करते हैं. उधार देने वाले संस्थान उक्त अवधि के लिए संबंधित खातों में पात्र उधारकर्ताओं से संबंधित चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के बीच अंतर का श्रेय करेंगे, भले ही उधारकर्ता ने ऋण के पुनर्भुगतान पर पूरी तरह से या आंशिक रूप से रोक लगा दी हो। उधारकर्ता जिनके पास ऋण की सीमाएँ हैं, जिनकी सीमाएँ स्वीकृत हैं और बकाया राशि 2 करोड़ रुपये नहीं है, उधार देने वाली संस्थाओं के साथ सभी सुविधाओं का ई-कुल मिलाकर - 29 फरवरी को। इनमें शिक्षा ऋण, आवास ऋण, ऑटो ऋण, क्रेडिट कार्ड बकाया, एमएसएमई ऋण, उपभोक्ता टिकाऊ ऋण और उपभोग ऋण शामिल हैं।

यह योजना उन लोगों के लिए लागू है, जिन्होंने अधिस्थगन योजना का लाभ नहीं उठाया है और ऋण की अदायगी जारी रखी है। राशि जमा करने के बाद ऋण देने वाली संस्थाएं केंद्र सरकार से प्रतिपूर्ति का दावा करेंगी। सूत्रों के हवाले से एक पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार को योजना के कार्यान्वयन के लिए 6,500 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

फेस्टिवल सीजन में SBI का आया विशेष कार्ड, ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

ग्लैंड फार्मा में चीन ने किया 74% का निवेश, अब इस सेक्टर को लाने की मिली मंजूरी

आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानिए क्या हैं भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -