भारत के कई क्षेत्रों में तेज हवा के साथ हुई बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
भारत के कई क्षेत्रों में तेज हवा के साथ हुई बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली, राजस्थान एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के पश्चात् मध्य उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में आज धूल भरी आंधी के साथ तेज़ हवा के झोंके चले। प्रातः के समय अंधेरा छाया रहा तथा तेज वर्षा हुई। पश्चिमी यूपी के मेरठ, नोएडा जैसे शहरों के साथ लखनऊ सहित मध्य यूपी के कई शहरों में भी तेज़ हवा के पश्चात् वर्षा हुई। हालांकि बारिश एवं हवा के झोंके से लोगों को कुछ राहत प्राप्त हुई मगर लोगों के मन में अब ये सवाल है कि मॉनसून कब आएगा। 

मौसम विज्ञान केंद्र के अभी के पूर्वानुमान की बात करें तो 1 जून को आमतौर पर मॉनसून भारत में केरल से प्रवेश करता है। इस बार इससे 4-5 दिन पश्चात् मॉनसून के केरल में प्रवेश की सम्भावना है। मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के केरल में 4 दिन देरी से पहुंचने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार, बीते एक सप्ताह से मॉनसून एक ही जगह अटका हुआ है। मॉनसून आमतौर पर अंडमान निकोबार में 22 मई को आता है, जो इस बार वक़्त से पहले 19 मई को आ गया था। हालांकि, बीते शुक्रवार से इसकी रफ्तार रुकी हुई है लेकिन अगले कुछ दिनों में इसके पूरा अंडमान निकोबार द्वीप कवर करने की उम्मीद है। केरल में मॉनसून सामान्य तौर पर 1 जून को आता है मगर इस बार इसमें 4 दिनों तक देरी की संभावना है। 

मौसम विभाग ने पहले ही बताया था कि इस बार मॉनसून 4 दिन देरी से आ सकता है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, 6 दिन से मॉनसून के एक जगह अटका है किन्तु ये मॉनसून के समग्र प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करेगा। वहीं, यदि उत्तर भारत विशेषकर उत्तर-पश्चिम भारत (दिल्ली और उत्तर प्रदेश) की बात करें तो आमतौर पर मॉनसून 18 जून को प्रवेश करता है लेकिन इसमें केरल से मॉनसून के प्रवेश के समय को देखते हुए परिवर्तन हो सकता है।

तेलंगाना जाकर सीएम KCR से मिले केजरीवाल, राहुल-खड़गे से मिलने के लिए भी माँगा वक़्त

भारत के बाद अब ड्रग्स लेते दिखे UK के पक्षी, ऐसी हरकत करते आए नजर

'अगर राष्ट्रपति से इतना ही प्रेम था तो..', संसद उद्घाटन के बहिष्कार पर भड़के गुलाम नबी आज़ाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -