आज से संसद का मानसून सत्र, GST समेत कश्मीर जैसे मुद्दों पर होगी बहस
आज से संसद का मानसून सत्र, GST समेत कश्मीर जैसे मुद्दों पर होगी बहस
Share:

नई दिल्ली : आज से संसद का मानसून सत्र शुरु होने वाला है। ऐसे में जहां सत्ताधारी बीजेपी सरकार कई मसलों पर चर्चा कराने और कई विधेयकों को पास कराने की तैयारी किए बैठी है, तो वहीं विपक्ष ने सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी कर बैठी है। मानसून सत्र इस बार पूरे 26 दिनों का होगा।

इस दौरान पहले से विचार-विमर्श कर चुकी सरकार का पहला ध्यान गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स को पारित कराना होगा, जिसे लोकसभा से पहले ही पास किया जा चुका है, लेकिन बहुमत कम होने के कारण बिल राज्यसभा में अटकी हुई थी। विपक्ष के लिए अरुणाचल प्रदेश, कश्मीर में जारी हिंसा और इस दौरान पीएम की विदेश यात्रा मुद्दा हो सकती है।

सरकार चाहती है इस बार सदन में हंगामे की जगह कामकाज हो, इसके लिए सरकार ने विपक्ष को मनाने की पुरजोर कोशिश भी की। सत्र से पहले पीएम नरेंद्र मोदी कैबिनेट मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाकर विपक्षियों से सहयोग की अपील की है। सत्र से पहले रविवार को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के घर पर रात्रि भोज में पीएम नरेंद्र मोदी समेत सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक के मंत्री एकत्रित हुए।

जीएसटी समेत विपक्ष के तमाम मुद्दो पर जवाब देने के लिए बीजेपी की कार्यकारिणी की बैठक भी आज हो सकती है। साथ ही एनडीए नेताओं की भी बैठक होने की संभावना है। सरकार को घेरने के लिए विपक्ष भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ल उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ बैठक कर सकती है। पीएम ने सर्वदलीय बैठक के दौरान कहा कि हमें राष्ट्रीय हित को सबसे ऊपर रखना चाहिए।

हम किसी पार्टी से पहले जनता के प्रतिनिधि है। उन्होने बताया कि जीएसटी समेत कई बिलों को मानसून सत्र में लाया जाएगा। संसदीय कार्यमंत्री वैंकेया नायडू ने कहा कि जीएसटी पर अन्य दलों के साथ मोटी सहमित बनी है। उन्होने कहा कि केंद्र इस विधेयक को संसद के मानसून सत्र में पारित कराने को लेकर बहुत गंभीर है।

नायडू ने कहा कि संसद में सोमवार को क्या होने जा रहा है इस पर समूचे देश की निगाह है। मोटी सहमति बनी है, फिर भी कुछ मुद्दे हैं जिन पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ध्यान दे रहे हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -