संसद का मानसून सत्र समाप्त, सरकार ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि !
संसद का मानसून सत्र समाप्त, सरकार ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि !
Share:

नई दिल्ली : शुक्रवार को लोकसभा और राज्यसभा के सदनों को अनिश्चिकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। मानसून सत्र में गुड्स एंड सर्विस टैक्स विधेयक को पारित किया गया। यह सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि रही है। इस दौरान सदन की 20 बैठकों में 121 घंटे कार्य प्रभावित हुआ और जीएसटी सहित 13 विधेयक पारित हो गए। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा सदन की कार्रवाई को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

हालांकि इस सत्र में हंगामा हुआ मगर फिर भी 13 विधेयक पारित हुए। सत्र के दौरान महत्वपूर्ण विधायी और वित्तीय कार्य को पूर्ण कर दिया गया। इस दौरान अनुदान की अनुपूरक मांगों और संबंधित विनियोग विधेयक को पारित कर दिया गया। यह कार्रवाई 4 घंटे 53 मिनट चर्चा चली।

इस दौरान अध्यक्ष द्वारा कहा गया कि सत्र के तहत 14 सरकारी विधेयक प्रस्तुत कर दिए गए हैं। दूसरी ओर 13 विधेयक पारित हो गए जिसमें भारतीय चिकित्सा परिषद संशोधन विधेयक 2016 दंत चिकित्सक संशोधन विधेयक 2016, बाल श्रम रोकथाम एवं नियमन संशोधन विधेयक 2016, बेनामी लेनदेन रोकथाम विधेयक 2015।

इस सत्र में विधेयकों के पारित होने पर सांसदों ने प्रसन्नता जाहिर की है। सदन में कश्मीर मसला भी छाया रहा। रेलवे के कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा हुई और उन्हें स्वीकृत कर लिया गया। इस बार सरकार ने जीएसटी को पारित करवाकर अपने लिए एक महत्वपूर्ण सफलता अर्जित की है लेकिन जीएसटी का पारित होना बिना विपक्षियों के सहयोग के संभव नहीं था। अब संसद का अगला सत्र शीतकाल में होगा जिसे शीतकालीन सत्र कहा जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -