मोलनुपिरवीर, भारत में शुरू की गई कोविड एंटीवायरल दवा
मोलनुपिरवीर, भारत में शुरू की गई कोविड एंटीवायरल दवा
Share:

नई दिल्ली: मोलनुपिरवीर, एक कोविड एंटीवायरल दवा, हल्के से मध्यम संक्रमण के लिए पांच दिवसीय पाठ्यक्रम के लिए सोमवार को भारत में 1,399 रुपये में लॉन्च की गई। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के एक विशेषज्ञ पैनल ने देश मेंकोविड वेरिएंट ओमिक्रोन  के बढ़ते मामलों के बीच, आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए एंटीवायरल दवा मोलनुपिरवीर को मंजूरी दे दी है।

मोलनुपिरवीर एक एंटीवायरल दवा है जो विशिष्ट आरएनए वायरस को दोहराने से रोकती है। इसका उपयोग उन लोगों में COVID-19 के इलाज के लिए किया जाता है जो SARS-CoV-2 वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। मोलनुपिरवीर 800 मिलीग्राम दिन में दो बार पांच दिनों के लिए अनुशंसित खुराक है। एक मरीज को 200 मिलीग्राम दवा की कुल खुराक के साथ 40 कैप्सूल लेने चाहिए। ओरल टैबलेट को टोरेंट, सिप्ला, सन फार्मा, डॉ रेड्डीज, नैटको, माइलान और हेटेरो सहित एक दर्जन से अधिक दवा कंपनियों द्वारा विकसित किया जा रहा है।

सिप्ला, सन फार्मा और डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज द्वारा अगले कुछ हफ्तों में मोलनुपिरवीर की गोलियां भी जारी करने की योजना है।

मोलनुपिरवीर, एमएसडी और रिजबैक बायोथेरेप्यूटिक्स के बीच एक संयुक्त उद्यम, यूके के ड्रग अथॉरिटी द्वारा लाइसेंस प्राप्त होने वाला पहला कोविड-विरोधी टैबलेट है। मोलनुपिरवीर को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (यूएसएफडीए) द्वारा वयस्कों में हल्के से मध्यम कोविड -19 के उपचार के लिए और साथ ही उन लोगों के लिए भी अनुमोदित किया गया है जो गंभीर बीमारी के विकास के उच्च जोखिम में हैं।

कोविड की तीसरी लहर आ गई है: कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री

तेलंगाना ने समुदाय में कोविड के प्रसार का आकलन करने के लिए सीरो सर्वेक्षण शुरू किया

ओडिशा में 3 महीनों में सबसे अधिक COVID-19 मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -