क्रिकेट में खूब कमाया नाम, इस अभिनेत्री से शादी कर बॉलीवुड में भी ला दिया था भूचाल

Feb 08 2019 12:01 AM
क्रिकेट में खूब कमाया नाम, इस अभिनेत्री से शादी कर बॉलीवुड में भी ला दिया था भूचाल

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन आज अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज ही के दिन मोहम्मद अजहरुद्दीन का जन्म साल 1963 में हैदराबाद में हुआ था. उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में भारत का नाम रोशन करने के साथ ही खूब नाम भी कमाया है. वे क्रिकेट की दुनिया में सन्यास लेने के बाद भी खास पहचान रखने वाले खिलाड़ियों में शामिल है. 

मोहम्मद ने अपना बचपन हैदराबाद में ही बिताया और उन्होंने यहां के आल सैन्त्स स्कूल में शिक्षा हासिल की. जबकि पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान मोहम्मद ने निजाम कॉलेज, उस्मानिया विश्वविद्यालय, अन्ध्र प्रदेश से बी. कॉम में स्नातक की डिग्री हासिल की. क्रिकेट की दुनिया में बेहतरीन योगदान के लिए वे 1986 में अर्जुन अवॉर्ड और ’पद्मश्री'(भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार) से सम्मानित किए जा चुके हैं. साल 1991 में उन्हें 'विज़डम क्रिकेटर ऑफ़ द इयर' का पुरस्कार भी मिला था. उन्होंने साल 1996 में मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री संगीता बिजलानी से शादी की थे, लेकिन साल 2010 में दोनों अलग हो गए.

मोहम्मद अजहरुद्दीन का क्रिकेट करियर एक नजर में...

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने कुल 99 टेस्ट की 147 पारियों में 6215 रन बनाए हैं. जहां उनके नाम 22 शतक और 21 अर्द्धशतक दर्ज है. जबकि वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने कुल 334 वनडे मैच खेलें हैं. जिनकी 308 पारियों में उन्होंने कुल 9378 रन बनाए हैं. वनडे में उनके नाम 58 अर्द्धशतक और 7 अर्द्धशतक दर्ज है. जबकि लिस्ट-A में उन्होंने कुल 433 मैचों की 399 परियों में 12941 रन बनाए हैं. इस दौरान मोहम्मद ने 85 अर्द्धशतक और 11 शतक जमाए हैं. आज मोहम्मद अजहरुद्दीन के जन्मदिन के ख़ास मौके पर उन्हें न्यूज़ट्रैक परिवार की ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं....

रणजी ट्रॉफी : फाइनल मुकाबले में विदर्भ ने सौराष्ट्र को दी करारी शिकस्त

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने घोषित की वनडे और टी20 टीम

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीत पर कप्तान मिताली राज ने कही ऐसी बात