'मोदी मेरे सच्चे दोस्त, भारत आना सौभाग्य की बात', बोले ग्रीस के PM मित्सोटाकिस
'मोदी मेरे सच्चे दोस्त, भारत आना सौभाग्य की बात', बोले ग्रीस के PM मित्सोटाकिस
Share:

नई दिल्ली: ग्रीस के पीएम किरिकोस मित्सोटाकिस बुधवार प्रातः राष्ट्रपति भवन पहुंचे। यहां पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका औपचारिक स्वागत किया। तत्पश्चात, दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई। इस के चलते ग्रीस के प्रधानमंत्री ने कहा- पीएम मोदी में मुझे एक दूरदर्शी नेता एवं एक सच्चा मित्र दिखता है। भारत आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। 

पीएम मोदी ने कहा- रक्षा के क्षेत्र में बढ़ता सहयोग हमारे गहरे आपसी विश्वास को दर्शाता है। इस क्षेत्र में काम करने के लिए वर्किंग ग्रुप का गठन किया गया है। इससे हम रक्षा, साइबर सुरक्षा, आतंकवाद एवं समुद्री सुरक्षा जैसी आम चुनौतियों में सहयोग बढ़ा सकते हैं। हम दोनों देशों के रक्षा क्षेत्रों को जोड़ने पर सहमत हुए हैं। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत एवं ग्रीस की चिंताएं एक जैसी हैं। इस क्षेत्र में अपने सहयोग को और मजबूत करने के लिए हमने चर्चा की है। मोदी ने कहा- हम इंडो-पेसिफिक में ग्रीस की सक्रिय हिस्सेदारी एवं सकारात्मक भूमिका का स्वागत करते हैं। यह खुशी की बात है कि ग्रीस ने इंडो-पेसिफिक ओशन्स इनिशिएटिव में सम्मिलित होने का निर्णय लिया है। हम इस बात पर सहमत हैं कि सभी विवादों एवं तनावों को बातचीत और कूटनीति के जरिए हल किया जाना चाहिए।

भारत इंडो पेसिफिक में स्थिरता एवं सुरक्षा के मुख्य स्तंभों में से एक है। अगले वर्ष भारत एवं ग्रीस के बीच राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे हो जाएंगे। मोदी ने कहा- दो पुरानी एवं महान सभ्यताओं के तौर पर भारत और ग्रीस के बीच गहरे सांस्कृतिक संबंधों का एक लंबा इतिहास है। 2500 वर्षों तक दोनों देशों के लोग व्यापार एवं सांस्कृतिक संबंधों के साथ ही आइडियाज भी एक्सचेंज करते आए हैं। हमने इन संबंधों को आधुनिक बनाने के लिए कई नई पहलों पर सहमति बनाई है। मुझे भारत में पीएम किरियाकोस मित्सोटाकिस एवं उनके डेलीगेशन का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। ग्रीक पीएम 16 वर्षों पश्चात् भारत दौरे पर आए हैं। यह एक ऐतिहासिक अवसर है। यह खुशी की बात है कि हम 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

ग्रीस के पीएम किरियाकोस मित्सोटाकिस ने कहा- हम 2028-29 के लिए UNSC में भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करते हैं। हम संयुक्त राष्ट्र में सुधार के लिए बॉर्डर डायलॉग का भी समर्थन करते हैं। मैं पहली बार आधिकारिक दौरे पर भारत आया हूं। PM मोदी के साथ मिलकर हम अपने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने का काम करते रहेंगे। इस वर्ष हम माइग्रेशन को लेकर समझौते पर काम कर रहे हैं। यह अवैध प्रवासियों को रोकने एवं मानव तस्करी से लड़ने जैसे मुद्दों पर हमारे सहयोग को मजबूत करेगा। साथ ही इससे युवा भारतीयों को ग्रीस आकर काम करने एवं हमारी अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान देने के नए अवसर प्राप्त होंगे।

व्यापम घोटाले में आखिर आ ही गया फैसला, कोर्ट ने 7 दोषियों को सुनाई 7 साल की सजा, 12 बरी

लीक हो गया उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती का पेपर ? खबरों पर बोर्ड ने खुद दिया जवाब

'उनसे मिलकर ट्रॉमा में हैं बेटियां', महाभारत फेम नीतीश भारद्वाज की पत्नी ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -