मोदी ने कोपेनहेगन में डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेट फ्रेडरिकसेन के साथ बातचीत की
मोदी ने कोपेनहेगन में डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेट फ्रेडरिकसेन के साथ बातचीत की
Share:

डेनमार्क: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को डेनमार्क के अपने पीएम मेटे फ्रेडरिकसेन से मुलाकात की और दोनों नेताओं के अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पारस्परिक हित के कई मामलों को संबोधित करने की उम्मीद है। मोदी का जर्मनी से आने पर उनके डेनमार्क के समकक्ष ने विशेष संकेत के रूप में हवाई अड्डे पर स्वागत किया।

जब मोदी बैठकों के लिए डेनमार्क के प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास मैरियेनबर्ग पहुंचे, तो फ्रेडरिकसेन ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, "कोपेनहेगन में दोस्ती बनाने वाली बातचीत." प्रधानमंत्री फ्रेडरिकसेन ने मैरीनबोर्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.

यह पीएम मोदी की डेनमार्क की प्रमुख यात्रा है, जहां वह मंगलवार और बुधवार को द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, 'इस यात्रा से डेनमार्क के साथ हमारी अनूठी 'हरित रणनीतिक साझेदारी' के साथ-साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों के अन्य क्षेत्रों में प्रगति की जांच करने का अवसर मिलने की उम्मीद है।

'भारत-डेनमार्क: एक हरित रणनीतिक साझेदारी' सितंबर 2020 में एक आभासी सम्मेलन के दौरान बनाई गई थी। अक्टूबर 2021 में प्रधान मंत्री फ्रेडरिकसेन की भारत यात्रा के दौरान, इस साझेदारी को परिणाम-उन्मुख पंचवर्षीय कार्य योजना में अनुवादित किया गया था। मोदी डेनमार्क की महारानी मार्गरेथे द्वितीय के साथ भी बैठक करेंगे। वह भारत-डेनमार्क बिजनेस गोलमेज सम्मेलन में भी बोलेंगे और डेनमार्क के भारतीय समुदाय के साथ घुल-मिल जाएंगे।

 डेनमार्क में 16,000 लोगों का बड़ा भारतीय प्रवासी रहता है। डेनमार्क में द्विपक्षीय गतिविधियों के अलावा, वह दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे, जहां वह 2018 में पहले भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के बाद से सहयोग का आकलन करने के लिए डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ मुलाकात करेंगे। मोदी ने कहा, "शिखर सम्मेलन में महामारी के बाद की आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, नवाचार और प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, बदलते वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य और आर्कटिक क्षेत्र में भारत-नॉर्डिक सहयोग जैसे विषयों को संबोधित किया जाएगा।

पुतिन आधिकारिक तौर पर 9 मई को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर सकते हैं

कनाडा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए निधि ज़ारी की

ज़ेलेंस्की पैसे के लिए पश्चिम से भीख मांगते रहेंगे: रूस के पूर्व राष्ट्रपति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -