Budget 2022: रात में 'चमकते भारत' की सैटेलाइट तस्वीर, देखें 2012 से 2021 तक कैसे बदला हमारा देश
Budget 2022: रात में 'चमकते भारत' की सैटेलाइट तस्वीर, देखें 2012 से 2021 तक कैसे बदला हमारा देश
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 2012 और 2021 में भारत की रात की सैटेलाइट तस्वीरों की तुलना करते हुए एक तस्वीर जारी की है. दरअसल, सोमवार को केन्‍द्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद के बजट सत्र के पहले दिन आर्थिक सर्वे 2021-22 पेश किया था. उन्होंने कहा कि इस साल के आर्थिक सर्वे का एक अहम विषय आर्थिक गतिविधि एवं विकास पर नजर रखने के लिए आंकड़ा और सूचना के नए रूपों का इस्तेमाल है. सीतारमण ने जोर देते हुए कहा कि लंबी अवधि के विकास पर निगाह रखने, तुलना करने और प्रतिनिधित्‍व करने के लिए भू-स्‍थानिक आंकड़े और मानचित्रण तकनीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

सर्वेक्षण में प्रवृत्ति, संबंध और प्रतिरूप को बेहतर ढंग से समझने के लिए आंकड़े की कल्‍पना करने में भू-स्‍थानिक मानचित्रों के महत्‍व को भी बताया गया. मानचित्रण तकनीक में अहम सुधार के अतिरिक्त उपग्रहों, ड्रोन, मोबाइल फोन और अन्‍य स्रोतों से एकत्र की गई जानकारियों को बताया गया है. प्रेस इन्फॉर्मेंशन ब्यूरो (PIB) पर 2012 और 2021 के रात की सैटेलाइट से ली गई तस्वीर साझा की गई है. इसमें दोनों तस्वीरों को अगल-बगल रखा गया है. तस्वीर में पूरा भारत जगमगाता नज़र आ रहा है. 

इसके साथ ही भारत में राष्‍ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के विस्तार को भी दर्शाया गया है. कहा गया है कि अगस्त 2011 में भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग का नेटवर्क 71 जार 772 किमी था, जो अगस्‍त 2021 तक बढ़कर 1 लाख 40 हजार 152 किमी यानी लगभग दोगुना हो गया है.

देश में संचालित एयरपोर्ट (उड़ान-पूर्व) की तादाद की भी तुलना की गई है. दर्शाया गया है कि नवंबर 2016 में इसकी तादाद 62 थी, जो दिसंबर 2021 तक बढ़कर 130 हो गई है.

इसके साथ ही 2019 से लेकर अब तक मोदी सरकार द्वारा चलाए गए जल जीवन मिशन के भी आंकड़े भी भारत के नक़्शे द्वारा दर्शाए गए हैं. जिसके तहत कई घरों में स्वच्छ पेय जल पहुँचाया गया है.

अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार सूचकांक में उत्तर कोरिया 174वें स्थान पर गिरा

46 साल का हुआ भारतीय तट रक्षक बल, जानिए 7 से 158 जहाजों तक कैसा रहा सफर

झोपड़ी में घुसी तेज रफ़्तार कार, 4 महिलाओं को रौंदते हुए निकल गई.., 3 नाबालिग गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -