7th Pay Commission: पेंशनभोगियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब मिलेगा ये लाभ
7th Pay Commission: पेंशनभोगियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब मिलेगा ये लाभ
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है। अब पेंशनभोगियों को बैंक से मासिक पेंशन स्लिप दी जाएगी। सरकार ने पेंशन देने वाले बैंकों को निर्देश दिया है कि वे पेंशन लेने वालों को पूरी जानकारी के साथ पेंशन पर्ची प्रदान करें। 15 जून 2021 को पेंशन वितरण करने वाले बैंकों और केंद्रीय पेंशन प्रसंस्करण केंद्रों (CPCC) की मीटिंग में इस संबंध में फैसला लिया गया है कि पेंशन भोगियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए उन्हें पेंशन स्लिप भी जारी की जाए ।

केंद्र सरकार ने बैंकों में को पेंशन भोगियों की 'इज ऑफ लिविंग' को सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। बैंकों द्वारा जारी की जाने वाली पर्ची में जमा की गई राशि, टैक्स कटौती के साथ ही भुगतान की गई मासिक पेंशन का भी पूरा ब्यौरा दिया जाएगा। बैंक SMS या ईमेल और यहां तक कि व्हाट्सएप के माध्यम से भी पेंशन स्लिप मुहैया करा सकते हैं। केंद्र सरकार के इस कदम से रिटायर्ड कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग भत्तों खास डीए और डीआर एरियर के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

इसके साथ ही उन्हें अब बैंक के चक्कर भी नहीं काटना पड़ेंगे। पेंशन स्लिप से पेंशन भोगियों के आयकर अनुपालन में भी आसानी होगी। पेंशन विभाग ने 22 जून को दिए एक ज्ञापन में कहा कि पेंशन भोगियों की जीवन को सुगम बनाने के लिए 15 जून को पेंशन देने वाले बैंकों को CPCC के साथ एक बैठक आयोजित की गई जिसमें पेंशन भोगियों को मासिक पेंशन की जानकारी प्रदान करने के मुद्दे पर चर्चा की गई।

'अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस’ पर बोले प्रधानमंत्री मोदी- लोगों के जीवन को बचाने के लिए ऐसा हर प्रयास...

जानिए क्या है आज के दिन का महत्व?

हम साबित करना चाहते थे कि हम ODI क्रिकेट खेल सकते हैं...', 1983 को याद कर बोले कपिल देव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -