जानें, चार सालों में कितने पॉपुलर हुए मोदी सरकार के ऐप
जानें, चार सालों में कितने पॉपुलर हुए मोदी सरकार के ऐप
Share:

आज देश की मोदी सरकार को चार साल पूरे हो गए है हुए इस मौके पर सरकार तरह तरह के प्रयासों के जरिए जनता तक अपनी उपलब्धियां पहुंचाने में जुटी हुई है. इस मौके पर हम भी आपको केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पिछले चार सालों में लांच किए गए कुछ मोबाइल ऐप्लिकेशंस के बारे में बताने जा रहे है जो देशभर में पॉपुलर तो हुए लेकिन आलोचनाओं में घिरे रहने के साथ.

BHIM- ऐप काफी पॉपुलर है ये UPI पर आधारित पेमेंट ऐप है. इससे सीधे बैंक अकाउंट्स लिंक किया जा सकता है. भारत में इसे 30 दिसंबर 2016 को लॉन्च किया गया था. पिछले दो सालों में इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.1 है और इस एंड्रॉयड पर 10 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है.

Umang App- मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक और कम्यूनिकेशन और आईटी द्वारा तैयार किए गए इस उमंग ऐप सभी सरकारी डिपार्टमेंट को एक प्लेटफॉर्म पर जोड़ा गया है. यहां लोग सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते है. गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.4 है. जबकि एंड्रॉयड पर इसे 5 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है.

mPassport seva- सरकार ने पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इस ऐप को लांच किया है. इससे पासपोर्ट सेवा केन्दों जैसी अन्य जरूरी जानकारियां हासिल की जा सकती है. इस ऐप के जरिए आप अपने आवेदन की स्थिति भी जान सकते है. हालांकि गूगल प्ले स्टोर पर इसे 3.9 रेटिंग ही मिली है साथ ही इसे सिर्फ 1 मिलियन एंड्रॉयड यूजर्स ने ही डाउनलोड किया है.

MyGov- ये ऐप सरकार और जनता के बीच संवाद की स्थिति को सुदृढ़ बनाने के मकसद से लांच किया गया है. इस ऐप के जरिए यूजर्स अपनी बाद सीधे सरकार के कानों में पहुंचा सकते है. गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप की रेटिंग 4.2 है, लेकिन इसे मात्र 5 लाख बार ही डाउनलोड किया गया है.

 

वोडाफोन ने लांच किया रमजान से ईद उल जुहा तक का ख़ास प्लान

इन तीन देशों में साइबर अटैक्स के सबसे अधिक मामले

ओप्पो Realme 1 फोन स्पेसिफिकेशन

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -