चीन के खिलाफ जारी रहेगा मोदी सरकार का एक्शन, और भी कई एप हो सकते हैं बैन

Jun 30 2020 01:49 PM
चीन के खिलाफ जारी रहेगा मोदी सरकार का एक्शन, और भी कई एप हो सकते हैं बैन

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने देश के लिए खतरा बने 59 चाइनीज मोबाइल ऐप पर बैन लगा दिया है. इस आदेश के बाद सरकार ने गूगल और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को भी उक्त ऐप हटाने के निर्देश जारी कर दिए हैं. इस बीच ये जानकारी भी सामने आ रही है कि सरकार आगे भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर चीन को बड़ा झटका दे सकती है. साथ ही यदि जरूरत पड़ी तो आगे भी चीनी ऐप पर पाबंदी लगाई जा सकती है.

सरकार ने 29 जून को ही 59 ऐप पर प्रतिबंध लगाया है, जिनमें टिकटॉक और शेयरइट जैसे जाने माने ऐप भी शामिल हैं. सरकार ने दावा किया है कि इन ऐप के माध्यम से जानकारी दूसरे देशों को पहुंचाई जा रही थी, जो देश के लिए सही नहीं था. अब सरकार ने ये कहा है कि यदि  आगे भी ऐसा पाया गया कि कोई ऐप देश हित के खिलाफ है तो ऐसे और ऐप के खिलाफ भी एक्शन लिया जा सकता है.

मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनज़र टिकटॉक, वीचैट, यूसी ब्राउजर जैसे 59 चीनी ऐप पर बैन लगाने का फैसला किया है. भारत सरकार ने सोमवार को यह फैसला पूर्वी लद्दाख में पिछले दिनों चीन और भारत की फ़ौज के बीच हुए खुनी संघर्ष में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद उपजे तनाव के बीच लिया है. इलेक्टॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ऐसे 59 चीनी एप की लिस्ट जारी कर दी है, जो अब भारत में प्रतिबंधित है.

शेयर बाज़ार में फिर लौटी बहार, सेंसेक्स 35 हज़ार के पार

पेट्रोल-डीजल के दाम में क्या हुआ बदलाव ? जानिए आज के भाव

इस तरीके को अपनाकर आसानी से पा सकते है Income Tax में छूट