एक झटके में मोदी सरकार ने गिराए इन चीज़ों के दाम, जानिए क्या-क्या है शामिल
एक झटके में मोदी सरकार ने गिराए इन चीज़ों के दाम, जानिए क्या-क्या है शामिल
Share:

अगस्त महीना बारिश के साथ आम जनता के लिए खुशियां लेकर आया है. जी हाँ, एक अगस्त से यानी आज से कई चीजें बदलने वाली हैं. आपको बता दें कि अब पैसों के लेन-देन से जुड़ी सर्विस फ्री होने जा रही है इसी के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसे कार और बाइक खरीदना सस्ता हो जाएगा. वहीं खबरें हैं कि इन सभी के अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना भी सस्ता हो जाएगा. इन सभी का मतलब है कि इस महीने लोगों को लाभ ही लाभ होने वाला है और अब लोगों के पैसे बचने वाले हैं. बताया जा रहा है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने आईएमपीएस चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया है और यह 1 अगस्त, 2019 से लागू होगा. ऐसे में अब दिल्ली में बिजली सस्ती होने जा रही है. जी दरसल बिजली की नई दर एक अगस्त से मान्य होगी और दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने बुधवार को नई दरों की घोषणा की.

ऐसे में नई दरों के मुताबिक दो किलोवाट तक के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में सिर्फ 20 रुपए देने होंगे जबकि पहले यह चार्ज 125 रुपए थे, यानी कि 2 किलोवाट के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज में 100 रुपए की राहत दी गई है. इसी के साथ 2 किलोवाट से अधिक लेकिन 5 किलोवाट से कम क्षमता वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में अब 50 रुपए लिए जाएंगे और आपको पता हो कि इसके पहले इस नाम पर 140 रुपए देने पड़ते थे. इसी के साथ 5 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले मीटर के फिक्स्ड चार्ज को 175 रुपए से घटाकर 100 रुपए कर दिया गया है.

वहीं आज से यानी एक अगस्त से इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना सस्ता हो जाएगा. जी दरअसल, गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल ने बैटरी से चलने वाली कार और स्कूटर पर लगने वाली जीएसटी की दर में कटौती की है और जीएसटी काउंसिल की बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर टैक्स की दरें 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दी है. इसी के साथ चार्जर पर जीएसटी दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दी है. आपको बता दें कि इस फैसले से कार खरीदना करीब 70 हजार रुपये तक सस्ता होने वाला है.

बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में हुई कमी, जानिए नया भाव

लगातार घटते जा रहे हैं पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए आज के रेट

बारिश ने मचाई तबाही, वडोदरा में मूसलाधार बारिश से हुआ ऐसा हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -