बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में हुई कमी, जानिए नया भाव

Aug 01 2019 02:15 PM
बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में हुई कमी, जानिए नया भाव

अब बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बीते बुधवार को 62.50 रुपए की कटौती के साथ पेश की गई है. जी दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत नरम होने से दाम को कम कर दिया गया है और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कहा है कि ''बिना सब्सिडी या बाजार की कीमत वाले एलपीजी की कीमत 574.50 प्रति सिलेंडर कर दी गई है.'' इसी के साथ नई दरें बीते बुधवार को ही लागू कर दी गई है. जी दरअसल ग्राहकों को बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का उपयोग सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर का कोटा खत्म होने के बाद करना होता है और कंपनी के अनुसार बताया जा रहा है कि इससे पहले जुलाई की शुरुआत में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में ₹100 50 पैसे प्रति सिलेंडर की कटौती करी गई थी.

वहीं जुलाई में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में करीब ₹163 की कमी हुई है. इसी के साथ बिना सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम घटने का असर सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर लेते समय किए जाने वाले भुगतान पर भी पड़ रहा है और उपभोक्ता को 12 अगस्त में 14.2 किलो का सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर लेते समय ₹574 अदा करने होंगे और जुलाई में इसके लिए ₹640 का भुगतान करना होगा. बताया जा रहा है कि त्योहारों के इस महीने में रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर है क्योंकि यह लगातार दूसरे महीने में रसोई गैस के दामों में गिरावट हो रही है.

वहीं लखनऊ में भी गैर सब्सिडी वाला घरेलू सिलेंडर 62.50 रुपए सस्ता हो गया है और इस महीने घरेलू सिलेंडर 14.2 किलो के लिए आपको 611.50 रुपए चुकाने होंगे. वहीं अब उपभोक्ताओं के बैंक खातों में अब ₹118 की सब्सिडी दी जाएगी उपभोक्ताओं को वास्तविक रूप से सिलेंडर करीब ₹490 का पड़ेगा.

पेट्रोलियम उत्पाद को GST दायरे में लाने की मांग, अब इतना सस्ता हो जाएगा पेट्रोल!

भारत के लड़कों को पसंद होती हैं ऐसी लड़कियां, जानें अन्य देशों के लड़कों के बारे में

इन देशों में नहीं रख सकते बच्चों के ऐसे नाम, लगा है बैन