असम के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के प्रयास जारी: मिजोरम के गृह मंंत्री
असम के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के प्रयास जारी: मिजोरम के गृह मंंत्री
Share:

आइजोल: राज्य की सीमा का अध्ययन और आकलन करने के लिए राज्य सरकार ने 2018 में कोर कमेटी का गठन किया था. उन्होंने कहा कि 2019 में मुख्य सचिव लालनुनमाविया चुआनोग को इसके अध्यक्ष के रूप में पुनर्गठित किया गया था। कांग्रेस विधायक दल के नेता जोदिंटलुआंगा राल्ते के एक सवाल के जवाब में राज्य के गृह मंत्री लालचमलियाना ने विधानसभा में कहा कि वर्तमान में कोर कमेटी राज्य में काम कर रही है। यह असम से लगी राज्य की सीमा से जुड़े टॉपो-शीट और अहम दस्तावेज जुटाकर सीमा पर काम कर रही है. अनुसंधान और विश्लेषण। मिजोरम सरकार ने एक रणनीति तैयार की है और पड़ोसी राज्य असम के साथ लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास कर रही है।

जनगणना के अध्ययन और आकलन के लिए एक कोर कमेटी का गठन किया गया था। इसे 2019 में मुख्य सचिव लालनुनमविया चुआनॉन्ग के अध्यक्ष के रूप में पुनर्गठित किया गया था। गृह मंत्री के अनुसार, राज्य सरकार ने सीमा मुद्दे पर मिजोरम के रुख का समर्थन करने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संकलित करने के लिए एक टीम का गठन किया है। और मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट ऑफ डिफेंस स्टडीज के विशेषज्ञों के सामने रखा जाएगा। लालचमलियाना ने कहा कि इस मुद्दे से निपटने के लिए हाल ही में उप मुख्यमंत्री तवानलुइया की अध्यक्षता में सभी राजनीतिक दलों और गैर सरकारी संगठनों की एक सीमा समिति भी बनाई गई है।

गृह मंत्री ने विधानसभा में दावा किया कि असम ने एक विशाल क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। तनाव 26 जुलाई को बढ़ गया जब दोनों राज्यों के पुलिस बलों ने गोलीबारी की, जिसमें छह असम पुलिस कर्मियों और एक नागरिक की मौत हो गई। दो पूर्वोत्तर राज्यों के बीच सीमा विवाद एक लंबे समय से चला आ रहा मुद्दा है और 1994 से इसे हल करने के कई प्रयासों का बहुत कम परिणाम निकला है।

झारखंड में इन कक्षाओं के लिए खुलेंगे स्कूल

दिल्ली हाई कोर्ट ने अनिल देशमुख के वकील की जमानत याचिका पर सीबीआई से मांगा जवाब

भारत-इंग्लैंड मैनचेस्टर टेस्ट मैच हुआ रद्द, इस वजह से बोर्ड ने लिया फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -