झारखंड में इन कक्षाओं के लिए खुलेंगे स्कूल

रांची: झारखंड कोरोना महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लगाई गई पाबंदियों के पश्चात् अब स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया आरम्भ हो गयी है। प्रदेश में अब पहली से लेकर आठवीं तक के विद्यालयों को खोलने की तैयारी चल रही है। इससे जुड़े प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसे लेकर प्रदेश आपदा प्रबंधन को प्रस्ताव भेजा है।

वही प्रदेश में कोरोना की संख्या कम होने के पश्चात् नौवीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं आरम्भ की गयी है। जो फिलहाल संचालित है। नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं प्रदेश में छह अगस्त से चल रही है। विद्यालयों में ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों की मोड में कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। बता दें कि प्रदेश में 17 मार्च 2020 से प्राइमरी तथा सेकेंडरी स्कूलों में कक्षाओं का संचालन बंद है। अब आपदा प्रबंधन विभाग की मंजूरी प्राप्त होने पश्चात् विद्यालयों को खोला जाएगा। 

कक्षा एक से आठवीं तक कक्षाओं का संचालन आरम्भ होने के पश्चात् भी ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन जारी रहेगा। विद्यार्थियों को स्कूल की कक्षाओं में मौजूदगी के लिए अभिभावकों के अनुमति की आवश्यकता होगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले कम होने पश्चात् प्रदेश में अब परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जा रही है। इसमें छात्रा-छात्राएं सम्मिलित हो रहे हैं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा विद्यालय स्तर की परीक्षाएं ली गयी हैं। इनमें अकांक्षा 40, विद्यालय प्रवेश परीक्षा तथा मैट्रिक की विशेष परीक्षा का आयोजन किया गया है। 

किस तरह गणेश चतुर्थी मना रहे 'विघ्नहर्ता गणेश' के स्टार्स, किया खुलासा

दिल्ली हाई कोर्ट ने अनिल देशमुख के वकील की जमानत याचिका पर सीबीआई से मांगा जवाब

आंध्र प्रदेश सरकार ने आरटीसी कर्मचारियों के लिए जारी की बड़ी खबर, आप भी जानें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -