मुंह की बदबू से लेकर छालों तक को भगा देती है धागे वाली मिश्री
मुंह की बदबू से लेकर छालों तक को भगा देती है धागे वाली मिश्री
Share:

 मिश्री (Mishri) का उपयोग वैसे तो भगवान को भोग लगाने के लिए किया जाता है, लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि मिश्री का उपयोग औषधि के तौर पर भी किया जाता है। जी हाँ, कहा जाता है चीनी के मुकाबले शरीर के लिए मिश्री काफी फायदेमंद होती है। वहीं अगर धागे वाली मिश्री (Dhage Wali Mishri) हो तो यह तो गुणों की भरमार होती है। जी हाँ और धागे वाली मिश्री सामान्य चीनी से कम मीठी और सेहत के लिए लाभकारी होती है। अब आज हम आपको इसी मिश्री के फायदे बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

धागे वाली मिश्री के फायदे

नकसीर फूटने पर – यह समस्या खासतौर पर बच्चों में देखने के लिए मिलती है। ऐसे में उन्हें धागे वाली मिश्री को पानी में घोलकर पिलाने से शरीर के तापमान में कमी आती है और इससे खून बंद होने में मदद मिलती है।

मुंह से बदबू – मुंह की बदबू दूर करने के लिए धागे वाली मिश्री काम आ सकती है। ऐसे लोग खाना खाने के बाद सौंफ के साथ मिश्री का सेवन कर सकते हैं।

मुंह के छाले – धागे वाली मिश्री की तासीर ठंडी होती है इस वजह से मुंह में होने वाले छाले को ये खत्म कर सकती है। मुंह में छाले पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से होते हैं तो ऐसे में धागे वाली मिश्री और इलायची के दानों को पीसकर पानी के साथ लेने से छालों में आराम मिलता है।

बवासीर – पेट में लंबे वक्त तक कब्ज की शिकायत रहने पर बवासीर हो जाती है। जी हाँ और यह काफी दर्दनाक बीमारी होती है। ऐसे में मिश्री की तारीस ठंडी होती है और ये गुदा मार्ग के छालों को सुखाने में मददगार होती है। आप बवासीर होने पर मिश्री को नागकेशर और मक्खन के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाती है – धागे वाली मिश्री को काली मिर्च, बादाम के साथ लेने से आंखों को फायदा मिलता है और रोशनी बढ़ती है।

घर में पा सकते हैं आकर्षक-काली-घनी आईब्रो, अपनाये ये घरेलू नुस्खे

चाहती हैं मुलायम दिखे आपके हाथ तो अपनाए यह नुस्खे

बच्चे के दांत निकलने पर हो रहा है दर्द तो छुटकारा दिलाने के करें यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -