चाहती हैं मुलायम दिखे आपके हाथ तो अपनाए यह नुस्खे
चाहती हैं मुलायम दिखे आपके हाथ तो अपनाए यह नुस्खे
Share:

अगर आपके हाथ रूखे-सूखे दिखते हैं और आप अपने हाथों को देखकर अच्छा महसूस नहीं करती हैं तो आज हम कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने हाथों को बेहतरीन दिखा सकती हैं। कुछ घरेलू उपाय जिन्हे अपनाकर आप अपने हाथों को मुलायम दिखा सकती हैं।

ऑलिव ऑयल - रूखे-सूखे और बेजान हाथों को सुंदर बनाने के लिए ऑलिव ऑयल (Olive Oil) का इस्तेमाल कर सकते है। जी हाँ और इसके लिए एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल को गुनगुना कर लें। उसके बाद इस गुनगुने तेल से अपने हाथों पर कुछ देर तक मालिश करते रहें। कुछ देर तक मालिश करते रहने के बाद त्वचा तेल को सोख लेगी और बहुत जल्द ही इस तेल से आपके हाथों की त्वचा मुलायम हो जाएगी। आप दिन में दो बार ऐसा करें।

दूध- सेहत के लिए दूध बेहतरीन है। जी दरअसल यह आपके रूखे और बेजान हो रहे हाथों की त्वचा के इलाज के लिए भी बहुत अच्छा है। ऐसे में इसके लिए आप फुल क्रीम मिल्क का उपयोग करें तो बेहतर होगा। जी दरअसल दूध को हाथों पर लगाने के लिए सबसे पहले एक कप दूध को इतना गर्म करें, जितना कि आपके हाथ बर्दाश्त कर पाएं। वहीं गर्म करने के बाद अब इसे किसी ऐसे चौड़े बर्तन में डाल लें, जिसमें आप अपने हाथ धो पाएं। जब तक कि दूध ठंडा न हो जाए, इसका मतलब है कि कम से कम 10 से 15 मिनट तक के लिए इस दूध में हाथों को डालकर रखें। ध्यान रहे हाथों को दूध से निकालने के बाद धोएं नहीं, बस टिश्यू पेपर आदि से साफ कर लें। वहीं अब कोई अच्छा मॉइश्चराइजर (Moisturizer) या हैंड लोशन (Hand Lotion) लगाएं।


डेड सेल्स को करें साफ- हाथों को बार-बार ना धोए क्योंकि इससे हाथों पर डेड सेल्स (Dead Cells) यानी मृत त्वचा जम जाती है। आप ध्यान से देखेंगे तो आपको उंगलियों और नाखूनों के आस-पास काफी डेड सेल्स नजर आ जाएंगे। जी दरअसल हाथों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए इनसे छुटकारा पाना जरूरी है। ऐसे में इसके लिए नमक, ऑलिव ऑयल और नींबू के रस क 2-4 बूंदों का मिश्रण तैयार कर लें। इस तरह एक अच्छा स्क्रब (Scrub) तैयार हो जाएगा। अब इस स्क्रब को हाथों पर रब करें। वहीं रब करने के बाद स्क्रब को किसी टिश्यू पेपर से साफ कर लें और कोई हैंड क्रीम (Hand Cream) या मॉइश्चराइजर लगा लें।

नाखून से नहीं जा रहे हेयर कलर या मेहंदी के दाग तो हटाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

बनने जा रहीं हैं दुल्हन तो आपके लिए काम आएँगे ये 4 टिप्स

चाहती हैं लंबे और घने बाल तो घर में बनाए कलौंजी का तेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -