मंत्रालय पैनल कोविड से जुड़ी इन जरुरी वस्तुओं में देगा भारी छूट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित 46 वीं जीएसटी परिषद की बैठक के अंत में घोषणा की, मंत्रियों का एक समूह 10 दिनों के भीतर कोविड से संबंधित वस्तुओं पर जीएसटी छूट प्रदान करने के प्रश्न का निर्धारण करेगा। “अलग-अलग दृष्टिकोणों के साथ लंबी चर्चा हुई। मैंने एक जीओएम के गठन की घोषणा की, जो 8 जून तक अपनी रिपोर्ट सौंप देगा, ताकि आगे और कटौती की जानी चाहिए, ”उसने कहा- किसी भी ड्यूटी राहत से मरीजों को फायदा होना चाहिए न कि बिचौलियों को। 

परिषद, आठ महीने बाद बैठक, 31 अगस्त तक कई कोविड से संबंधित वस्तुओं पर जीएसटी राहत देने पर सहमत हुई। इसने जीएसटी से एम्फोटेरिसिन-बी दवा को जीएसटी से छूट देने के साथ-साथ कोविड से संबंधित आपूर्ति पर आईजीएसटी को माफ करने का भी निर्णय लिया।

घंटों की चर्चा के बाद गतिरोध तोड़ने में विफल रहने के बाद मंत्रियों के समूह का गठन किया गया था। पंजाब सहित कई विपक्षी शासित राज्यों ने टीकों, ऑक्सीजन सांद्रता, ऑक्सीमीटर, कोविड परीक्षण किट और वेंटिलेटर पर पूर्ण जीएसटी छूट के लिए दबाव डाला। केंद्र ने रेट फिटमेंट कमेटी की सिफारिशों का समर्थन किया, जिसने चार कोविड से संबंधित वस्तुओं पर दरों में कटौती की सिफारिश की है।

कोरोना काल में रेलवे ने रचा इतिहास, एक्सप्रेस ट्रेनों ने 15 राज्यों में पहुंचाई 20 हजार मीट्रिक टन ऑक्सीजन

पीएम मोदी पर बरसे सिसोदिया, कहा- अपनी छवि चमकाने के लिए वैक्सीन प्रोग्राम का बंटाधार कर दिया

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिली 22.77 करोड़ से अधिक की कोरोना वैक्सीन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -