प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रण में करने के लिए मंत्री पासवान ने की नई घोषणा
प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रण में करने के लिए मंत्री पासवान ने की नई घोषणा
Share:

नई दिल्ली: प्याज की कीमतों को नियंत्रण में बनाए रखने के लिए सरकार ने शनिवार को एक लाख टन प्याज आयात करने की घोषणा की। दिल्ली सके साथ कुछ और स्थानों पर खुदरा बाजार में प्याज का मूल्य लगभग 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा पहुंचा है। सरकारी स्वामित्व वाली व्यापार कंपनी एमएमटीसी प्याज का आयात करेगी। जबकि सहकारी संस्था नाफेड घरेलू बाजार में इसकी आपूर्ति करेगी। बढ़ती कीमतों के तहत बाजार पर नजर रखने वाली सचिवों की समिति की बैठक में शनिवार को आयात का निर्णय लिया गया है।

 खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने एक ट्वीट में कहा है, ‘सरकार ने कीमतों को नियंत्रित करने के लिए एक लाख टन प्याज आयात करने का निर्णय किया है।’ मंत्री ने कहा है कि एमएमटीसी को 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच प्याज का आयात करने और घरेलू बाजार में वितरण के लिए कहा गया है।  नाफेड को देश भर में आयातित प्याज की आपूर्ति करने का आदेश दे दिया गया है। पिछले हफ्ते सरकार ने कहा था कि वह प्याज की घरेलू आपूर्ति को बढ़ाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य देशों से इस सब्जी का पर्याप्त मात्रा में आयात करेगी।

 एमएमटीसी के मुताबिक इस संबंध में निकाली गयी एक निविदा 14 नवंबर को बंद होगी और दूसरी 18 नवंबर को। निविदा के मुताबिक प्याज की 2,000 टन की पहली खेप तुरंत भारतीय बंदरगाहों पर पहुंचनी चाहिए, जबकि दूसरे को दिसंबर-अंत तक लाया जायेगा है। सरकार निजी व्यापारियों के माध्यम से मिस्र, ईरान, तुर्की और अफगानिस्तान से प्याज के आयात बढ़ाने की कोशिश में लगी है| इसके लिए 30 नवंबर तक स्वच्छता संबंधी और धूम्र-उपचार मानदंडों को उदार बनाया गया है। बेहद सीमित आपूर्ति के कारण प्याज की कीमतें एक महीने में तेजी से बढ़ती गई हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने तोड़ी वर्षों पुरानी परंपरा, अयोध्या का फैसला लिखने वाले जज का नाम 'नदारद'

370 से लेकर राम मंदिर तक, ये रहे मोदी शासन में आए 5 बड़े फैसलेश्रीश्री रविशंकर ने किया ट्वीट, कहा- ''मैं ऐतिहासिक फैसले का स्वागत...."

अभी पूरी तरह से 4G 5G शुरू नहीं हुआ, 6G नेटवर्क जारी करने की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -