हर जिले में खुलेंगे प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र, जानें पूरी डिटेल्स
हर जिले में खुलेंगे प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र, जानें पूरी डिटेल्स
Share:

बुधवार को केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय का बड़ा बयान सामने आया है.   जिसमें उन्होने पीएम नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देश के मुताबिक आत्मनिर्भर भारत में स्वस्थ, फार्मा, कृषि, इलेट्रानिक आदि उभरते स्किल सेक्टर्स में युवाओं को काम करने की ट्रैंनिंग दी जाने वाली है. कौशल विकास का अगला भाग आत्मनिर्भर भारत पर आधारित होगा. जिसमें लोकल फारॅर वोकल थीम के अनुसार स्थानीय हुनर में युवाओं का स्किल डेवलेपमेंट किया जाने वाला है. ताकि उन्हें रोजगार के लिए दूसरे जिलों की तरफ रूख न करना पड़े. इस वजह से भारत के हर शहर में प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र खोल जाएंगे.

'प्यार की लुका छुपी' सीरियल के 100 एपिसोड हुए पूरे, सेट पर इस तरह हुआ सेलिब्रेशन

बता दे कि केंद्रीय मंत्री ने विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर युवाओं को अपने भाषण से प्रेरित कर रहे है. कोरोना के चलते मंत्रालय ने स्किल इंडिया की पांचवीं वर्षगाठ इस साल वर्चुअल माध्यम से मनायी. इसके अलावा पीएम ने डिजिटल स्किल्स कॉन्क्लेव में युवाओं को स्किल, री-स्किल और अपस्किल के तीन मूल मंत्र के साथ जिंदगी में अपने स्किल को बढ़ाने का मैसेंज दिया था. 

आर माधवन ने इस तरह बढ़ाया 10वीं के रिजल्ट से निराश बच्चों का हौसला

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि स्किल इंडिया में बीते पांच वर्ष में 5 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है. इसमें हर साल 1 करोड़ युवा पीएम कौशल विकास योजना के तहत ट्रैंनिंग ले रहे हैं. आईआईटी और आईआईएम की तर्ज पर 3 आईआईएस खोल गए हैं. निकट भविष्य में 10 देशों के साथ मिलकर कार्य करने का प्लान तैयार किया जा रहा है. जिसके लिए स्किलिंग मैपिंग को अपने स्किलिंग से मिलान कर रहे हैं, ताकि आवश्यकता होने पर डॉक्टर, हेल्थकेयर, सहायक भारत से भेजे जा सके. इससे युवाओं को विदेश में रोजगार का अच्छे मौके मिलेंगे.

कोरोना पॉजिटिव मिला इस मशहूर एक्टर का सिक्योरिटी गार्ड!

नाम के उप मुख्यमंत्री थे सचिन पायलट, मीडिया में छलका दर्द

बाजार में रौनक, 36000 के पार पहुंचा सेंसेक्स, बैंक निफ़्टी में गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -