मलाई सेहत के लिए नुकसानदायक या फायदेमंद
मलाई सेहत के लिए नुकसानदायक या फायदेमंद
Share:

अक्सर मलाई को लेकर कहा जाता है, यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है. इसे वजन बढ़ाने वाला पदार्थ समझ कर नजरअंदाज कर दिया जाता है. मगर मलाई सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. मलाई कैल्शियम के साथ विटामिन ए, सी, बी-2, बी-12, आयरन, फास्फोरस का बहुत अच्छा सोर्स है.

मलाई में एमिनो एसिड, प्रोटीन, लैक्टोज और फैट भी होता है. मलाई में कैल्शियम होता है, कैल्शियम से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती है. नियमित रूप से आधा कप मलाई का सेवन कैल्शियम की कमी को पूरा करता है. मलाई में मक्खन से अधिक फैट होता है, मगर यह नैचुरल फैट होता है. मलाई में ट्रांस फैट होता है जो शरीर के लिए खतरनाक नहीं होता है. एक आधा कप फैट वाले दूध की मलाई का सेवन करने से शरीर और दिल को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है. मलाई प्रोटीन का सोर्स है, यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

मलाई को खांसी होने पर इस्तेमाल करे. खांसी की समस्या होने पर आधी कटोरी मलाई में एक चम्मच नारियल का बुरादा, पांच बड़ी इलायची का पाउडर तथा दस काली मिर्च दरदरी पीस कर धीमी आंच पर गर्म करे. सोने से पहले गर्म-गर्म इसका सेवन करे. इसके सेवन से ड्राई खांसी ठीक हो जाएगी.

ये भी पढ़े 

ग्रीन टी की मदद से दूर करे अपनी साँसों की दुर्गन्ध

हार्ट अटैक के खतरे से बचाते है ये फूड्स

बॉडी में कोलोस्ट्रोल के लेवल को कम करते है ब्राउन राइस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -