माइक के मिशन पर अमेरिकी प्रशासन ने लगाई रोक
माइक के मिशन पर अमेरिकी प्रशासन ने लगाई रोक
Share:

पृथ्वी के गोल आकार को गलत साबित करने के लिए अपने मिशन पर निकलने वाले कैलिफोर्निया के माइक ह्यूज के मंसूबों पर तब पानी फिर गया जब अमेरिका के 'ब्यूरो ऑफ लैंड मैनेजमेंट' ने उनकी जान का खतरा बताते हुए उनके मिशन पर रोक लगा दी.

उल्लेखनीय है कि कैलिफोर्निया के 61 वर्षीय माइक ने खुद को एक रॉकेट से 1 हजार 800 फीट ऊंचाईं पर लॉन्च करने की तैयारी की थी. खास बात यह है कि इसे खुद माइक ने ही तैयार किया है. इसके लिए उन्होंने घरेलू सामान का इस्तेमाल किया. माइक ने अपने मिशन को जांचने के लिए इसके कई फेज बनाए हैं. रॉकेट के साथ उड़ना उनके मिशन का पहला फेज है. उनका आखिरी लक्ष्‍य धरती से मीलों दूर पहुंच कर एक ऐसी तस्‍वीर खींचना है जो पृथ्वी के आकार को दिखा कर यह साबित कर सके कि धरती गोल नहीं चपटी है.

बता दें कि भाप से चलने वाला माइक का यह रॉकेट सभी परीक्षण में पूरी तरह से पास हो चुका है.माइक ने इससे पहले साल 2014 में मानव चलित रॉकेट बनाया था जो एक चौथाई मील उड़ने में कामयाब हुआ था. माइक ने अमेरिकी दावों के विपरीत कहा कि जो रॉकेट उन्होंने तैयार किया है, वो पूरी तरह से सुरक्षित है. अमेरिकी मीडिया को दिए बयान ने माइक ने बताया कि यह रॉकेट 500 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकेगा और इससे उनकी जान को किसी भी तरह का जान का खतरा नहीं है.

यह भी देखें

हाफिज सईद की रिहाई से अमेरिका नाखुश

हाफिज की रिहाई पर भारत ने जताया कड़ा विरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -