90 साल का हुआ मिकी माउस, ऐसे हुई थी इसकी रचना
90 साल का हुआ मिकी माउस, ऐसे हुई थी इसकी रचना
Share:

बचपन में सभी का फेवरेट अगर कोई कार्टून कैरेक्टर होता था तो वो है मिकी माउस. आप सभी ने भी मिकी माउस को तो खूब देखा होगा. चाहे बड़ा इंसान हों या फिर छोटा ही क्यों ना ही हर किसी में मिकी माउस का जबरदस्त क्रेज देखा जाता था. सभी लोग अपने बर्थ डे केक पर भी मिकी माउस का केक बनवाने से लेकर अपने कपड़ों तक मिकी माउस के ही पहनते थे. सभी चीज़ो से मिकी माउस का कनेक्शन तो होता ही था.

आपको बता दें मिकी माउस की उम्र 90 साल हो गईं है. साल 1928 में नवंबर महीने में ही 'स्टीमबोट विले' नाम की फिल्म में मिकी माउस पहली बार नजर आया था. दरअसल वॉल्ट डिजनी को एक नए कार्टून कैरेक्टर की जरूरत थी, जिससे कंपनी आगे चल सके. इसके बाद उनके चित्रकारों ने गाय, बैल, घोड़ा, मेढक, बिल्ली और कुत्ते बनाए, पर वॉल्ट को कोई भी कैरेक्टर पसंद नहीं आया. फिर एक दिन ऑफिस में वॉल्ट डिज्नी की नजर एक चूहे पर पड़ी, और तब जाकर उनके जहन में मिकी माउस का चित्र आया.

पहले तो वॉल्ट डिजनी ने चूहे के इस नए कैरेक्टर का नाम मॉर्टिमर रखा था लेकिन फिर उनकी पत्नी लिलियन को पसंद नहीं आया. फिर बाद में उन्होंने इसका नाम बदल कर मिकी माउस रख दिया गया. इसके बाद से ही मिकी माउस कार्टून की दुनिया का पहला बोलने वाला किरदार बन गया था. आपको बता दें मिकी माउस को 10 बार ऑस्कर्स के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है, जिसमें से उसे ‘लेंड अ पॉ’ को बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का अवार्ड मिला था.

अपनी नन्ही बेटी को अभी से ऐसे गुण सीखा रही हैं काइली जेनर

थॉर की थ्रिलर फिल्म की शूटिंग भारत में हुई खत्म

होने वाले पति को इस गेम में प्रियंका ने पछाड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -