23वां गोल्ड जीतने के बाद माइकल फेल्प्स ने लिया संन्यास
23वां गोल्ड जीतने के बाद माइकल फेल्प्स ने लिया संन्यास
Share:

नई दिल्ली : 23 गोल्ड, 3 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज. यह आंकड़ा देखने में ऐसा लगता है जैसे किसी देश का ओलिंपिक रिकॉर्ड हो, लेकिन यह सिर्फ एक व्यक्ति का रिकॉर्ड है और वह व्यक्ति है माइकल फेल्प्स, जिन्होंने रियो ओलिंपिक में अपने आखिरी इवेंट 4 बाय 100 मीटर मेडले रिले में गोल्ड मेडल जीतने के बाद सन्यास लेने की घोषणा कर दी है. रियो में 5 गोल्ड के साथ फेल्प्स अब तक 23 ओलिंपिक गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. ओलिंपिक के इतिहास में वह सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. फ़ेल्प्स ने साफ़ कर दिया है कि वह 2020 टोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा नहीं लेंगे और यह ओलिंपिक ही उनका आखिरी ओलिंपिक था.

दरअसल फेल्प्स के 23वें गोल्ड मेडल का श्रेय उनकी पूरी टीम को जाता है. खासतौर पर रायन मर्फी को जिन्होंने अपना लेग रिकॉर्ड समय में पूरा किया. रायन मर्फी, कोडी मिलर, माइकल फेल्प्स और नेथन एड्रियन की टीम ने 3 मिनट 27.95 सेकंड में रेस पूरी कर नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने पिछले रिकॉर्ड से 1.29 सेकंड पहले यह रेस पूरी की.

माइकल फेल्प्स के जरिये रियो ओलिंपिक में यह अमेरिका का 24वां गोल्ड मेडल साबित हुआ. ये अमेरिका का 1001वां ओलिंपिक पदक था. अमेरिका के लिए 1000वां ओलिंपिक पदक महिला रिले टीम ने हासिल किया. इस इवेंट को अमेरिका ने 1960 के बाद से हर बार जीता है, केवल 1980 के मॉस्को ओलिंपिक को छोड़कर जिसे अमेरिका ने बॉयकॉट किया था. इस ओलिंपिक में अपने 6 इवेंट में से फेल्प्स ने 5 गोल्ड मेडल अपने नाम किए, एक इवेंट में उन्हें सिंगापोर के स्कूलिंग से हार का सामना करना पड़ा था.

ओलंपिक आयोजन समिति ने भारतीय खेल मंत्री विजय गोयल को दी धमकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -