MHA ने Inter-Operable Criminal Justice System Project के कार्यान्वयन को मंजूरी दी
MHA ने Inter-Operable Criminal Justice System Project के कार्यान्वयन को मंजूरी दी
Share:

नई दिल्ली: मोदी सरकार के तहत गृह मंत्रालय (एमएचए) ने इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आईसीजेएस) परियोजना के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है, जिस पर 2022-23 से 2025-26 तक 3,375 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में आईसीजेएस पहल का दूसरा चरण प्रभावी और आधुनिक पुलिस की गारंटी देने की दिशा में एक कदम होगा। केंद्रीय क्षेत्र की योजना के रूप में, परियोजना को कार्यान्वित किया जाएगा।

आईसीजेएस प्रणाली उच्च गति कनेक्टिविटी के साथ एक समर्पित क्लाउड-आधारित बुनियादी ढांचे के माध्यम से सुलभ होगी। इस पहल को राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) द्वारा राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के सहयोग से लागू किया जाएगा। यह परियोजना राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ साझेदारी में की जाएगी।

ICJS परियोजना के चरण I के दौरान अलग-अलग IT प्रणालियों को तैनात और स्थापित किया गया था, और इन प्रणालियों पर रिकॉर्ड खोजों को सक्षम किया गया था। सिस्टम चरण-II में "एक डेटा, एक प्रविष्टि" के आधार पर बनाया जा रहा है, जिसका अर्थ है कि डेटा को एक स्तंभ में केवल एक बार दर्ज किया जाता है और फिर प्रत्येक में डेटा को फिर से दर्ज करने की आवश्यकता के बिना अन्य सभी स्तंभों में उपलब्ध होता है।

किसी ने दिया जिहादी भाषण, तो किसी ने जुटाए पैसे.., देखें अहमदाबाद ब्लास्ट के 38 आतंकियों की लिस्ट

70 मिनट में 21 बम ब्लास्ट और बिछ गईं 56 बेकसूर लोगों की लाशें, तस्वीरों में देखें तबाही के मंजर

श्रीनगर में आतंकियों ने फेंके ग्रेनेड, सेना ने शुरू किया सर्च ऑपरेशन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -