FIFA में चला मेसी का जादू, फ्रांस को रौंद कर दिलाई टीम को जीत
FIFA में चला मेसी का जादू, फ्रांस को रौंद कर दिलाई टीम को जीत
Share:

अर्जेंटीना ने FIFA वर्ल्ड कप 2022 के रोमांचक फाइनल में फ्रांस को 3-3 (शूटआउट 4-2) से मात दे दी है। इस तरह 36 वर्ष अर्जेंटीना का फुटबॉल वर्ल्ड कप जीतने का सपना पूरा हुआ। वर्ल्ड कप जीतने का सपना स्टार खिलाड़ी लियोनल मेसी का भी पूरा हुआ है। इसके साथ ही इस जीत ने अर्जेंटीना के खिलाड़ियों को मालामाल भी कर दिया है। FIFA वर्ल्ड कप की प्राइज मनी इतनी ज्यादा है कि इससे न सिर्फ विजेता टीम बल्कि उपविजेता टीम के हिस्से भी बहुत धन आया।

फ्रांस ने 2018 में वर्ल्ड कप जीता था तब इनामी राशि 3 करोड़ 80 लाख डॉलर थी। मालूम हो कि सारी रकम खिलाड़ियों को नहीं मिलती, लेकिन अधिकांश हिस्सा उन्हें मिल रहा है। फ्रांस के खेल दैनिक ला एकिप के मुताबिक, फ्रांस के जीतने पर काइलियान एमबाप्पे जैसे स्टार खिलाड़ी को 5,86,000 डॉलर बोनस मिलता। हालांकि, अर्जेंटीना के जीतने से अब मोटी इनामी राशि मेसी के हाथ आ गई है।

किस टीम के खाते में आए कितने पैसे- 
विजेता अर्जेंटीना - 347 करोड़ रुपये
उपविजेता फ्रांस - 248 करोड़ रुपये
तीसरे नंबर की टीम - 223 करोड़ रुपये (क्रोएशिया)
चौथे नंबर की टीम - 206 करोड़ रुपये (मोरक्को)

बेहद रोमांचक रहा फाइनल मुकाबला: लुसैल स्टेडियम पर आयोजित खिताबी मुकाबले में मेसी ने 23वें मिनट में गोल करके अर्जेंटीना का खाता खोला, जबकि एंजल डी मारिया ने 36वें मिनट में गोल करके बढ़त को दोगुना किया है। अर्जेंटीना एकतरफा जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन कीलियन एम्बापे ने 80वें और 81वें मिनट में गोल जमाकर गत चैंपियन फ्रांस की मैच में वापसी भी करवा चुकी है। मेसी ने 109वें मिनट में गोल करके अर्जेंटीना को एक बार फिर बढ़त दिला दी, लेकिन एम्बापे 118वें मिनट में गोल जमाकर मैच को पेनल्टी शूटआउट में ले जा चुके है।
 
एम्बापे ने शूटआउट में गोल करके फ्रांस का खाता खोला, लेकिन उनके साथ कोलो मुआनी ही फ्रांस के लिए गोल कर पाए। दूसरी ओर मेसी, डाइबाला, पारेडेस और मोंटियेल ने शूटआउट में गोल करके 4 दशक के उपरांत अर्जेंटीना को विश्व विजेता बनाया। अर्जेंटीना बीते 20 वर्ष में खिताब जीतने वाली पहली गैर-यूरोपीय टीम है। अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे मेसी ने भी इस जीत के साथ विश्व विजेता का ताज अपने सिर सजाने का सपना पूरा कर चुके है। 

फुटबॉल टीमें तकनीक का सहारा लेकर बढ़ रही आगे और फिर

आम घरों से उठाकर स्टार बन गए ये दो प्लेयर

क्रोएशिया ने मोरक्को को दी करारी मात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -