व्हाइट हाउस की बैठक में मर्केल और बिडेन ने अमेरिका-जर्मन संबंधों को लेकर तैयार किया जा रहा है पाठ्यक्रम
व्हाइट हाउस की बैठक में मर्केल और बिडेन ने अमेरिका-जर्मन संबंधों को लेकर तैयार किया जा रहा है पाठ्यक्रम
Share:

गुरुवार को व्हाइट हाउस में यूरोपीय नेता की अंतिम उपस्थिति की संभावना क्या थी, इससे पहले कि वह इस गिरावट को अपने लंबे समय से पद से हटा दें।
बिडेन के अनुसार, नॉर्ड स्ट्रीम 2 नामक एक रूसी गैस पाइपलाइन को लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी के बीच चल रहे विवाद गुरुवार को ओवल ऑफिस में दोनों नेताओं के बीच खेला गया। बिडेन ने मर्केल के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "जब मैंने नॉर्ड स्ट्रीम 2 के बारे में अपनी चिंताओं को दोहराया, तो चांसलर मर्केल और मैं अपने इस विश्वास में पूरी तरह से एकजुट हैं कि रूस को अपने पड़ोसियों को धमकाने या धमकी देने के लिए एक हथियार के रूप में ऊर्जा का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।" .

"नॉर्ड स्ट्रीम 2 पर मेरा विचार कुछ समय के लिए जाना जाता है। अच्छे दोस्त असहमत हो सकते हैं, लेकिन जब तक मैं राष्ट्रपति बना, तब तक यह 90% पूरा हो चुका था और प्रतिबंध लगाने का कोई मतलब नहीं था," उन्होंने जारी रखा। इसके बजाय, बिडेन ने कहा, दोनों नेताओं ने "हमारी टीमों को उन व्यावहारिक उपायों को देखने के लिए कहा है जिन्हें हम एक साथ ले सकते हैं, और चाहे यूरोप की ऊर्जा सुरक्षा हो या नहीं, यूक्रेन की सुरक्षा वास्तव में रूसी कार्यों के आधार पर मजबूत या कमजोर है।" एक अधिकारी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन, कोविड -19 टीके, रूसी साइबर हमले, यूक्रेन और उनके लोकतंत्र को किनारे करना भी एजेंडे में विषय थे। 15 साल से अधिक समय तक इस पद पर रहने के बाद, अक्टूबर में जर्मनी की चांसलर के रूप में अपनी भूमिका छोड़ने से ठीक तीन महीने पहले यह यात्रा हुई थी। "स्वतंत्र दुनिया के चांसलर" को बदलने के लिए चुनाव सितंबर में हैं।

बाइडेन चौथे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिनके साथ उन्होंने बातचीत की है। और गुरुवार को, मर्केल ने कहा कि चांसलर बनने के बाद से यह उनकी 23 वीं वाशिंगटन यात्रा है। जर्मन सरकार के ऊपर मर्केल के सीमित समय के शेष रहने के बावजूद प्रशासन के अधिकारी इस यात्रा को एक "कार्यशील" सत्र के रूप में वर्णित करने में लगातार रहे हैं, जो आगे की ओर देख रहा है। लेकिन वाशिंगटन के डेढ़ दशक के दौरे के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति से मिलने की उनकी अंतिम यात्रा उनकी विरासत को प्रतिबिंबित करने वाला क्षण था।

देश का पहला 5 स्टार होटल वाला रेलवे स्टेशन हुआ तैयार, जानिए क्या है खास?

YSCR नेता संसद में विजाग स्टील प्लांट के निजीकरण का उठाएंगे मुद्दा

जमानत मिलने के बाद मेहुल चोकसी पहुंचे एंटीगुआ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -