देश का पहला 5 स्टार होटल वाला रेलवे स्टेशन हुआ तैयार, जानिए क्या है खास?
देश का पहला 5 स्टार होटल वाला रेलवे स्टेशन हुआ तैयार, जानिए क्या है खास?
Share:

भारत का प्रथम पुनर्विकसित गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन लोगों को एक लक्जरी होटल, खास तरह के प्रकाश इंतजाम, एक प्रार्थना कक्ष तथा एक अलग शिशु आहार कक्ष जैसी व्यवस्था के साथ हवाई अड्डे जैसा अनुभव प्रदान करेगा। अफसरों ने यह खबर दी। पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इस स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

संरचना को हरित भवन मूल्यांकन प्रणाली के साथ निर्मित किया गया है तथा पहले से ही इसे भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग संगठन (एसोचैम) से स्थिरता मानक हरित प्रमाणन प्राप्त हो चुका है।

वही रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने बताया, ‘लोगों की संतुष्टि के लिए स्टेशन को हवाई अड्डों की भांति विकसित किया गया है। हमने रेलवे स्टेशन पर सुखद अनुभव के लिए लोगों के वास्ते जरुरी सभी शानदार सुविधाओं को सम्मिलित करने का प्रयास किया है।’ उन्होंने बताया, ‘स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रोजेक्ट में, हम रेलवे के लिए राजस्व के नए स्रोतों के साथ-साथ अपनी जनता के लिए नए अनुभव लाने की दिशा में कोशिश कर रहे हैं। यह सच में ‘नए भारत का नया स्टेशन’ है।’

गांधीनगर कैपिटल स्टेशन पर पुनर्विकास कार्य 2017 में गांधीनगर रेलवे एवं शहरी विकास (जीएआरयूडी) नामक एक संयुक्त उद्यम के गठन के साथ आरम्भ हुआ था। रेलवे ने बताया कि स्टेशन पर दिव्यांग अनुकूल खास टिकट बुकिंग काउंटर, रैंप, लिफ्ट, पार्किंग स्थल हैं। स्टेशन पर एक आर्ट गैलरी भी है।

साथ ही पुनर्विकसित स्टेशन को बिजी घंटों में 1,500 लोगों को संभालने के लिए बनाया गया है तथा भीड़ के साथ यह क्षमता 2,200 तक बढ़ जाएगी। रेलवे ने बताया कि निकट भविष्य में, यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय आबादी के लिए इलाके में खुदरा, खाद्य तथा मनोरंजन केन्द्र खोलने की रणनीति है। बिग बाजार तथा शॉपर्स स्टॉप ने स्टेशन पर अपने केन्द्र खोलने में रुचि बताई है।

चीन के साथ तनाव के बीच अमेरिकी वायुसेना प्रशांत क्षेत्र में भेजेगी दर्जनों लड़ाकू विमान

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हिंदू विरोधी हैं, धामी को भगाओ: शिवसेना

फाइजर वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को इंडोनेशिया द्वारा किया गया अनुमोदित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -