जब महिलाओं ने मुंडवाए सिर और मर्दों ने पहने हिजाब
जब महिलाओं ने मुंडवाए सिर और मर्दों ने पहने हिजाब
Share:

तेहरान: दुनिया के कई मुस्लिम देशों में महिलाओं पर कई तरह की पाबन्दियाँ हैं. खास तौर से पर्दा प्रथा से महिलाएं बहुत पीड़ित हैं. वहां के कानून इन महिलाओं को मजबूर करते हैं कि वो पर्दे में रहें, लेकिन इरान में अब विरोधस्वरूप केवल महिलाएं नहीं बल्कि मर्द भी हिजाब पहनने लगे हैं और हिजाब पहने अपनी तस्‍वीरें सोशल मीडिया में शेयर कर रहे हैं|

दरअसल महिलाओं को हिजाब और पर्दे से आजादी दिलाने के लिए उनके पति अब हिजाब पहन कर विरोध में उतरे हैं.बता दें कि इरान में नैतिकता पुलिस ने महिलाओं के लिए हिजाब पहनना जरूरी कर रखा है और अगर कोई महिला हिजाब नहीं पहनती या हिजाब से उसके सिर के बाल नजर आते हैं तो ऐसे में उसे जुर्माने से लेकर जेल तक की सजा का प्रावधान किया गया है. राज्‍य की तरफ से फंड किए गए बिलबोर्ड इस बात की चेतावनी देते हैं कि जो महिलाएं अपने बाल नहीं ढकतीं हैं उन्‍हें बिगड़ा हुआ माना जाता है साथ ही यह भी कहा जाता है कि आदेश नहीं मानने वाली महिलाएं यौन आकर्षण का केंद्र बनती हैं.

लेकिन अब इसके विरोध में देशभर में महिलाएं उतर आई हैं. कुछ ने तो अपना सिर तक मुंडवा लिया और सड़कों पर बिना हिजाब के घूम रहीं हैं. इस विरोध की शुरुआत न्‍यूयॉर्क में रहने वाली इरान की पत्रकार मसिह अलिनेजाद ने की है जिसमें उन्‍होंने मर्दों से उनकी पत्‍नी का साथ देने के लिए भी कहा है.

अलिनेजाद माय स्‍टील्‍थ फ्रीडम नामक कैंपेन चलाती हैं और अक्‍सर इरान में हिजाब पहनकर जीने को मजबूर महिलाओं की तस्‍वीरें शेयर करती रहती हैं. उनके द्वारा शुरू की गई मुहिम ट्विटर पर मी इन हिजाब हैशटैग के साथ ट्रैंड कर रही है जिसमें मर्द अपनी तस्‍वीरें शेयर कर रहे हैं.अलिनेजाद के अनुसार जो तस्‍वीरें शेयर हुई हैं उनमें से ज्‍यादातर मर्द इरान में रहते हैं और अपने परिवार की महिलाओं के समर्थन में उतरे हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -