आज भी हिंदी सिनेमा के फर्स्ट कॉमेडी किंग है मेहमूद, हासिल की कई उपलब्धियों
आज भी हिंदी सिनेमा के फर्स्ट कॉमेडी किंग है मेहमूद, हासिल की कई उपलब्धियों
Share:

नबे के दशक की मूवीज में ऑडियंस को खूब हंसाने और गुदगुदाने वाले महमूद का जन्म 19 सितंबर 1932 को हुआ था. महमूद ने बड़े पर्दे पर तकरीबन हर वो कार्य किया जिसके कारण उन्हें ऑलराउंडर बोलै जा सकता है. महमूद ने गाने गाए, अभिनय किया, प्रोडक्शन और डायरेक्शन की भी जिम्मेदारी अच्छे से संभाली. लेकिन जिस कार्य के लिए उन्हें सबसे अधिक प्यार मिला वो थी उनकी कॉमेडी के लिए.

महमूद ने 23 जुलाई 2004 को अंतिम सांस ली. आज उनकी पुण्यतिथि पर हम आपको महमूद से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य के बारें में बताने जा रहे हैं. महमूद अपने आठ भाई बहनों में मंझले थे. उनकी फैमिली बेहद समृद्ध नहीं थी और उनके पिता घर खर्च के लिए कभी चिकन बेचा करते तो कभी ड्राइवर का कार्य किया करते. महमूद के बारे में उस समय शायद ही किसी ने ऐसा कुछ सोचा होगा कि वह इतने फेमस होंगे.

बता दें की महमूद की पॉपुलैरिटी का ये आलम था कि उन्होंने न सिर्फ तीन सो से अधिक हिंदी फिल्मों में कार्य किया बल्कि उनकी फोटोस वाला एक डाक टिकट भी जारी कर दिया गया था. महमूद को फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में पचीस बार नॉमिनेट किया गया था जिनमें से पंद्रह बार उन्हें केवल बेस्ट अभिनेता इन कॉमिक रोल के लिए नॉमिनेट किया गया. हालांकि महमूद को बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर इनमें से चार बार ही मिला. महमूद की उपलब्धियों की गणना बहुत लंबी है लेकिन उनका जो हंसाने वाला अंदाज था इसके वजह से उन्हें आज भी फर्स्ट कॉमेडी किंग माना जाता है. महमूद के जीवन की ही तरह उनकी मृत्यु भी काफी नाटकीय रही. वह अपनी दिल की बीमारी का उपचार कराने अमेरिका गए हुए थे जहां नींद में ही महमूद का निधन हो गया. हालांकि, आज भी महमूद का कार्य दर्शकों के दिलों में उनके गानों और अभिनय के तौर पर जिंदा है.

24 जुलाई को इतने समय दिखाई जाएगी सुशांत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा'

मुंबई पुलिस को स्टेटमेंट देना चाहती हैं कंगना लेकिन नहीं मिल रहा कोई रिस्पॉन्स

पति के बिना मान्यता ने मनाया जन्मदिन, तस्वीर शेयर कर लिखी यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -