माइग्रेन के लिए लाभकारी है मेहंदी, जाने उपाय
माइग्रेन के लिए लाभकारी है मेहंदी, जाने उपाय
Share:

सभी लोग हाथों और बालों में मेहंदी लगाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेहंदी हमारी सेहत के लिए भी कितनी अधिक फायदेमंद होती है और कई बीमारियों से लड़ने में काम भी आ सकती है. मेहंदी का उपयोग आप फैशन के लिए तो करती ही है लेकिन इसी के साथ जान लें मेहंदी के सेहत पर क्या लाभ होता है. जानते हैं इसके बारे में. 

* माइग्रेन में मेहंदी बहुत काम आती है, इसके लिए रात में 200 ग्राम पानी में सौ ग्राम मेहंदी के पत्तों को कूटकर भिगों ले. सुबह के समय इसे छानकर पिएं. इससे माइग्रेन की समस्या पूरी तरह दूर हो जाती है.

* चर्म रोग को जड़ से खत्म करने के लिए मेहंदी के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर इसका खूब सेवन करें और इसका सेवन कम से कम 40 दिनों तक लगातार करें, लेकिन इस बात का ध्यान जरुर रखें कि आपको इन दिनों में अपनी त्वचा पर साबुन का प्रयोग कभी नहीं करना है.

* आधा लीटर पानी में पचास ग्राम मेहंदी के पत्तों को पीसकर मिलाए और फिर इसे उबाल लें. उबलने के बाद जब 100 ग्राम पानी बच जाए तब इसे छान लें और इसको गुनगुना करके ही रोगी को पिलाए. इस उपाय से गुरदे के रोग बहुत जल्द ठीक हो जाते हैं.

* उच्च रक्तचाप से परेशान लोगों के लिए मेहंदी किसी दवा से कम नहीं है. मेहंदी के ताजे पत्तों को अच्छे से पीसकर उसका लेप अपने पैरों के तलवों और हाथों में लगाएं. इससे आपको उच्च रक्तचाप में फायदा मिलेगा.

खुद को फिट रखने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें

हड्डियों को मजबूत बनाये रखती हैं ये चीज़ें..

ज़मीन पर सोने से होता है तनाव दूर, जानें अन्य फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -