खुद को फिट रखने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें
खुद को फिट रखने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें
Share:

फिट रहने के लिए आप न जाने क्या-क्या करते हैं. योग भी करते हैं और कई तरह की एक्सरसाइज़ भी करते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फिटनस को अपने लक्ष्यों में अहम स्थान दिया और गुरुवार को 'फिट इंडिया अभियान' की शुरुआत की. अगर आप भी फिट और हिट रहना चाहते हैं तो इस फिट इंडिया मूवमेंट का हिस्सा बन सकते हैं. आज नैशनल स्पोर्ट्स डे भी है तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ आसान तरीके, जिनके जरिए आप खुद को हमेशा फिट रख सकते हैं.

* सबसे जरूरी चीज है कि हेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान फॉलो करें. आप चाहे कितना भी बिजी क्यों न हों, ब्रेकफस्ट कभी भी मिस न करें. सुबह उठने के बाद 2 घंटे के अंदर नाश्ता जरूर कर लें. नाश्ता आप हेवी भी ले सकते हैं क्योंकि यह सुबह की पहली मील होती है. 

* फिट रहना है तो बॉडी को ऐक्टिव रखना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए रोजाना जिम जाने की भी जरूरत नहीं है. सुबह 2 किलोमीटर पैदल चलिए या फिर दौड़ लगाइए. इससे काफी फायदा होगा. नियमित रूप से दौड़ने या पैदल चलने के अलावा हल्की-फुल्की एक्सर्साइज भी करें. इसके लिए आप हफ्ते में 4 दिन 15-15 मिनट की एक्सर्साइज करेंगे तो भी चलेगा. यह भी ध्यान रखें कि जब भी वॉक के लिए या फिर दौड़ने जाएं या वापस आएं तो सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करें. लिफ्ट यूज न करें. 

* तली-भुनी चीजों से दूर रहें. इसके साथ-साथ अगर डायट से मीठे को भी निकाल देंगे तो फायदे में रहेंगे. आपको शायद यकीन न हो लेकिन अगर आप मीठा खाना छोड़ दें तो महीने में 3-4 किलो वजन तो घटेगा ही साथ ही अन्य बीमारियां भी दूर रहेंगी. 

* हर 2-3 घंटे के बाद कुछ न कुछ खाएं, लेकिन ध्यान रहे कि वह छोटे-छोटे मील हों. आप चाहे तो दो बिस्कुट या फिर 4-5 बादाम या एक केला या कोई और फ्रूट भी खा सकते हैं. बस, ध्यान रखें कि ये छोटे मील फ्राइड या स्वीट न हों. 

* रोजाना जो भी खाएं उसका एक रेकॉर्ड रखें. यानी ध्यान रखें कि आपने कितनी कैलरी ली हैं और क्या खाया है. इससे आप अपनी फिजिकल एक्सर्साइज भी प्लान कर पाएंगे, जिसका फिटनेस पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. 

कॉर्न टेस्ट के अलावा सेहत और खूबसूरती में भी देता है लाभ, जानें फायदे

गाय के गोबर में छुपे हैं अनेक गुण, कई परेशानियों का है इलाज

कुछ ऐसे होते हैं पैनिक अटैक के लक्षण, ना समझें सामान्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -