आज इन महत्वपूर्ण वित्तीय कार्यों को कर ले पूरा नहीं तो करनी पड़ेगी भारी भरपाई
आज इन महत्वपूर्ण वित्तीय कार्यों को कर ले पूरा नहीं तो करनी पड़ेगी भारी भरपाई
Share:

आज वित्तीय वर्ष के अंत के साथ, आपको 31 मार्च की समय सीमा से पहले कुछ वित्तीय कार्यों और दायित्वों को खत्म करने की आवश्यकता होगी। पैन-आधार को लिंक करने की डेडलाइन: कोरोना महामारी की स्थिति के कारण सरकार ने आपके परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) को आधार से लिंक करने की डेडलाइन बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी थी। यदि आप लिंकिंग नहीं करते हैं, तो आपका पैन अमान्य हो जाएगा। मंगलवार को लोकसभा से पारित वित्त विधेयक, 2021 में सरकार ने एक संशोधन पेश किया है जिसके तहत पैन को आधार से लिंक न करने की स्थिति में एक व्यक्ति को 1,000 रुपये तक का लेट फीस देना होगा।

संशोधित आईटीआर दाखिल करें: केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए संशोधित या विलंबित आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए 31 मार्च, 2021 तक का समय दिया है। अगर आप पहले की डेडलाइन से चूक गए हैं तो आपको 31 मार्च से पहले संशोधित आईटीआर फाइल करना होगा। बाद में दाखिल करने पर 10,000 रुपये तक की लेट फीस लग सकती है। कर-बचत उपकरणों में निवेश करें: धारा 80 सी 1.50 लाख रुपये तक कर छूट प्रदान करती है यदि व्यक्ति या एचयूएफ करदाता वर्ष के अंत से पहले निर्दिष्ट उत्पादों में निवेश या खर्च करता है। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए इस तरह के निवेश 31 मार्च, 2021 से पहले किए जाने हैं। अगर कोई इस तारीख को मिस करता है तो उसका फायदा खो देता है।

एलटीसी कैश वाउचर स्कीम: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 31 मार्च, 2021 तक अपनी लीव ट्रैवल कंसेशन कैश वाउचर स्कीम (एलटीसी) जमा करने की जरूरत है। एलटीसी स्कीम के तहत टैक्स लाभ लेने के लिए उन्हें सही फॉर्मेट भरना होगा।
विवाड़ से विश्वः विवि से विश्वामित्र योजना के तहत घोषणा पत्र दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी गई। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की अधिसूचना के अनुसार, इस योजना के तहत अतिरिक्त ब्याज के बिना कर के भुगतान की तारीख 30 अप्रैल, 2021 तक अपरिवर्तित बनी हुई है।

सरकार ने 1 अप्रैल से 16वीं किस्त के चुनावी बांड जारी करने को दी मंजूरी

वित्त मंत्री ने एनडीबी को निजी क्षेत्र की भागीदारी को सुगम बनाने का दिया सुझाव

होंडा मोटरसाइकिल स्कूटर कंपनी ने भारत में प्रीमियम बाइक CB650R की लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -