मेरठ: खुदाई में मिला 2000 साल पुराना चबूतरा, लगी हुईं हैं सम्राट अशोक के समय की ईंटें
मेरठ: खुदाई में मिला 2000 साल पुराना चबूतरा, लगी हुईं हैं सम्राट अशोक के समय की ईंटें
Share:

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ में बिजली घर के निकट एक पुराने घर की खुदाई के दौरान ईंटों से बना चबूतरा निकला है, जो कि मौर्य काल के आसपास का बताया जा रहा है. बचे हुए चबूतरे की लंबाई 29 मीटर, चौड़ाई 30 मीटर और ऊंचाई 2 मीटर के लगभग है. इसमें जो ईंट लगी हुई है, वह 42 सेंटीमीटर लंबी, 26 सेंटीमीटर चौड़ी और 8 सेंटीमीटर मोटी है जो कि मौर्य काल के सम्राट अशोक के समय की है. बता दें कि सम्राट अशोक का शासनकाल ईसा पूर्व 269 से, 232 ईसा पूर्व रहा है.   

दरअसल, मेरठ के हलचल भरे शहर के बीच सालों से अवशेष पर किसी का ध्यान नहीं गया, हालांकि पहली नजर में इसमें कुछ विशेष नहीं था, क्योंकि इसके आसपास निर्माण होने से इसका एक बड़ा हिस्सा अब मौजूद नहीं है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) का कहना है कि अवशेषों की पहचान मौर्य काल की एक ईंट मंच के तौर पर हुई है, जो 2 हजार वर्ष से ज्यादा प्राचीन है. संरचना की लंबाई 29 मीटर, चौड़ाई 30 मीटर और ऊंचाई 2 मीटर चबूतरे के तौर पर है. 

मेरठ सर्कल के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण अधिकारी ब्रजसुंदर गडनायक ने जानकारी दी है क‍ि चबूतरे में जो ईंट मिली है वह 42cm×26cm×8cm साइज़ की है. उनका कहना है कि यहां पर चिन्हित करके अब और खुदाई की जाएगी, क्योंकि अभी और सामान मिलने की संभावना भी बनी हुई है. उनका कहना है कि जिस साइज की ईंट इस चबूतरे में मिली है, वह अशोक सम्राट के मौर्य काल के समय की ही है.  हालांकि, अभी उनका कहना है कि इसमें कार्य चल रहा है और इसमें कुछ अधिक कह पाना अभी जल्दबाजी होगा.  

टाटा मोटर्स के अधिकारियों ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से की मुलाकात

मनसुख मंडाविया ने '2030 तक भारत से कुत्ते मध्यस्थता वाले रेबीज उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना' की शुरू

पिकिंग इकोनॉमी: रेटिंग एजेंसी ICRA ने ग्रोथ का अनुमान बढ़ाकर किया इतने प्रतिशत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -