ट्रेजडी क्वीन कही जाती थीं मीना कुमारी, आखिरी फिल्म रिलीज के 3 हफ्ते बाद हो गई थी मौत
ट्रेजडी क्वीन कही जाती थीं मीना कुमारी, आखिरी फिल्म रिलीज के 3 हफ्ते बाद हो गई थी मौत
Share:

कभी अपनी अदाओं से सभी के दिलों में जगह बनाने वाली मीना कुमारी अब इस दुनिया में नहीं है. आप सभी जानते ही होंगे उन्होंने 31 मार्च 1972 में दुनिया को अलविदा कहा था. वहीँ उनका जन्म आज ही के दिन यानी 1 अगस्त 1933 में हुआ था. मीणा अपने समय में सबसे बेहतरीन अदाकारा रहीं थीं. उन्होंने अपने समय में खूब नाम कमाया था. आप सभी को बता दें किमीणा का असली नाम महजबीं बानो था. वहीँ कहा जाता है उनका बचपन से लेकर जवानी तक सभी दुखों में बिता इस कारण उन्हें ट्रेजडी क्वीन का तमगा दिया गया था. वैसे हम आपको यह भी बता दें कि मीना की आखिरी फिल्म पाकीजा थी जिसके रिलीज होने के एक महीने बाद 31 मार्च को उनका निधन हो गया था.

मीना ने अपने करियर की शुरुआत साल 1939 मे बतौर बाल कलाकार की थी. वह पहली बार विजय भटृ की ‘लेदरफेस’ फिल्म में नजर आईं थीं. इसके बाद उन्होंने बैजू बावरा में काम किया और मशहूर हो गई. मीना के करियर में उनकी जोड़ी अशोक कुमार के साथ काफी पसंद की गई. जी दरअसल मीना कुमारी को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए चार बार फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार दिया गया था. अब बात करें निजी जीवन के बारे में तो मीना ने फिल्म निर्देशक कमाल अमरोही के साथ शादी की थी. लेकिन शादी अधिक समय तक चल ना सकी और साल 1964 में मीना कुमारी और कमाल अमरोही की विवाहित जिंदगी में दरार आ गई. उसके बाद मीना कुमारी और कमाल अमरोही अलग रहने लगे.

वहीँ अलग रहने के बाद भी कमाल अमरोही की फिल्म ‘पाकीजा’ का निर्माण जारी रहा. वहीं उनकी इस फिल्म के लिए मीना कुमारी ने भी शूटिंग जारी रखी. कहा जाता है फिल्म 'पाकीजा' के रिलीज होने के तीन हफ्ते बाद, मीना कुमारी गंभीर रूप से बीमार हो गईं वहीं अपनी मौत के समय में उन्होंने आखिरी बार कमाल अमरोही (अपने पति) का नाम लिया था. उसके बाद वह कोमा में चली गईं. बाद में उनकी मौत हो गई.

कब शादी करेंगे ऋचा और अली फज़ल, एक्ट्रेस ने दिया जवाब

सुशांत के परिवार पर दोस्त ने लगाया आरोप, कहा- 'रिया के खिलाफ बयान...'

बन ही गया शकुंतला देवी का गिनीज बुक रिकॉर्ड सर्टिफिकेट, बेटी ने जताई खुशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -