मेडिसन कीस ने विश्व की नंबर एक खिलाड़ी को दी मात
मेडिसन कीस ने विश्व की नंबर एक खिलाड़ी को दी मात
Share:

अमेरिका की मेडिसन कीस ने वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन क्वार्टर फाइनल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी इगा स्वियातेक को 6.3, 6.4 से मात दे दी है। दो बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन स्वियातेक ने जून में फ्रेंच ओपन जीतने के उपरांत से चार टूर्नामेंटों में अंतिम 16 से आगे स्थान बनाने में नाकामयाब हो गई। वर्ल्ड रैंकिंग में 24वें स्थान पर काबिज कीस ने शीर्ष रैंकिंग वाली खिलाड़ी के विरुद्ध 6 मैचों में पहली जीत अपने नाम कर ली है। अब उनका सामना विम्बलडन चैम्पियन एलेना रिबाकिना से होगा जिसने एलिसन रिस्के अमृतराज को 6.2, 6.4 से मात दे दी है। पिछली अमरीकी ओपन चैम्पियन और 10वीं वरीयता प्राप्त एम्मा राडुकानू को जेसिका पेगुला ने 7.5, 6.4 से हरा दिया है। दो बार की चैम्पियन पेत्रा क्वितोवा ने 5वीं वरीयता प्राप्त ओंस जबाउर को 6.1, 4.6, 6.0 से मात दे दिया है। 

पुरूष वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त दानिल मेदवेदेव ने डेनिस शापोवालोव को 7.5, 7.5 से हराकर क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया है।अब उनका सामना 11वीं रैंकिंग प्राप्त टेलर फ्रिट्स से होगा जिन्होंने छठी वरीयता प्राप्त आंद्रेइ रूबलेव को 6.7, 6.2, 7.5 से मात दी है। ख़बरों का कहना है कि शीर्ष रैंकिंग की महिला टेनिस खिलाड़ी इगा स्वियातेक ने कंधे की समस्या की वजह से आने वाले हफ्ते यहां होने वाले ग्रास (घसियाले) कोर्ट टूर्नामेंट से नाम वापस लेते हुए कहा कि उन्हें विंबलडन से पहले आराम करने की आवश्यकता है। हाल ही में फ्रेंच ओपन के खिताब को दूसरी बार जीतने वाली इगा स्वियातेक से पहले रैंकिंग में दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज एनेट कोंटावेइट और पाउला बडोसा  के अलावा पूर्व नंबर एक नाओमी ओसाका भी टूर्नामेंट से पहले ही हट चुकी है। स्वियातेक ने ट्विटर पर लिखा कि वह ‘वह बार-बार कंधे में परेशानी को झेल रही है और जिसकी वजह से उन्हें टूर्नामेंट से हटना पड़ जाएगा। उन्होंने इस बारें में बोला है कि मैं विंबलडन के लिए तरोताजा होने और आराम पर ध्यान केंद्रित करने वाली हूँ। यह 21 साल की खिलाड़ी लगातार 35 मैचों से अजेय है।

इससे पहले खबरें आई थी कि इगा स्वियातेक ने पहला ग्रैंडस्लैम खिताब अक्टूबर 2020 में फ्रेंच ओपन में जीत हासिल कर ली थी, जब कोविड महामारी के बीच मई-जून में होने वाला यह टूर्नामेंट सितंबर-अक्टूबर में खेला गया था और वो भी कोर्ट फिलिप चाट्रियर पर सीमित 1,000 दर्शकों के समक्ष आ चुका है। इगा स्वियातेक की ट्राफी को चूमने की फोटो में उनकी ठोड़ी पर काला मास्क देखने के लिए मिल रहा है। तब वह महज 19 वर्ष की थी और शीर्ष 50 रैंकिंग से बाहर हो चुकी थी। इससे पहले वह शीर्ष स्तर पर कोई खिताब को जीतने में भी असफल हो गई थी। अब उस क्षण को याद करते हुए वह कहती हैं कि तब वह ‘भाग्यशाली’ रही थीं। क्योंकि तब की स्थिति आज की तुलना में बहुत ही ज्यादा अलग रही। 

NBA इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी में शामिल हुए जेम्स

एफटीएक्स क्रिप्टो कप शतरंज में प्रग्गानंधा ने की धमाकेदार शुरुआत

‘द जंगल रंबल’ में घाना के मुक्केबाज एलियासु सुले से भिड़ेंगे ये खिलाड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -