एफटीएक्स क्रिप्टो कप शतरंज में प्रग्गानंधा ने की धमाकेदार शुरुआत

शतरंज ओलंपियाड में अपने शानदार प्रदर्शन के उपरांत भारत के युवा ग्रांड मास्टर आर प्रग्गानंधा अब FTX क्रिप्टो कप ऑनलाइन टूर्नामेंट में भाग ले रहे है ,हालांकि यह मुक़ाबला ईस्पोर्ट्स की तरह खेला तो ऑनलाइन खेला जाने वाला है पर सभी खिलाड़ी एक ही स्थान पर आमने सामने मौजूद है। खैर साल की सबसे बड़ी पुरूष्कार राशि 210000 US डॉलर वाले इस टूर्नामेंट में इंडिया के प्रग्गानंधा और  वर्ल्ड चैम्पियन मेगनस कार्लसन सहित विश्व के 6 और दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा ले रहे है । सभी को आपस में एक एक करके राउंड रॉबिन सिस्टम के अनुसार हर दिन 4 मुकाबलों का एक राउंड खेलने वाले है।

पहले दिन प्रग्गानंधा नें किया फ्रांस के अलीरेजा को चित्त: अब तक चैम्पियन चैस टूर में आसधारण खेल दिखाते आए इंडिया के प्रग्गानंधा नें एक बार फिर शानदार शुरुआत करते हुए पहले राउंड में वर्ल्ड नंबर 4 फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा को हरा दिया था । दोनों के मध्य हुए पहले मुक़ाबले और तीसरे मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए प्रग्गानंधा नें जीत्द अर्ज की जबकि दूसरे मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से अलीरेजा जीते और इस तरह 3 राउंड के उपरांत प्रग्गा 2-1 से आगे थे और ऐसे में उन्होने काले मोहरो से अंतिम मुक़ाबला ड्रॉ खेलकर 2.5-1.5 से पहला राउंड में भी जीत हासिल कर ली है। अगले राउंड में प्रग्गानंधा के सामने वर्ल्ड नंबर 7 नीदरलैंड के अनीश गिरि होने वाले है।

बता दें कि अन्य परिणामों में नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को 3-1 से, USA के लेवोन अरोनियन नें वियतनाम के ले कुयांग लिम को 2.5-1.5 से तो पोलैंड के यान डूड़ा ने USA के नीमन हंस मोके को 3-1 से पराजित कर टूर्नामेंट की शुरुआत की गई थी।

आयरलैंड ने तोड़ा वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड, अफगानिस्तान को 7 विकेट से दी मात

निक किर्गियोस ने संघर्षपूर्ण जीत से सिटी ओपन के सेमीफाइनल में बनाया स्थान

राष्ट्रमंडल खेल में 200 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंची हिमा

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -